गुड न्यूज! महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का इंतजार खत्म, इस तारीख को महिलाओं के खाते में आएंगे इतने रुपये"/>

गुड न्यूज! महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का इंतजार खत्म, इस तारीख को महिलाओं के खाते में आएंगे इतने रुपये

HIGHLIGHTS

  1. – 10 मार्च 2024 को जारी होगी महतारी वंदन की पहली किस्त
  2. – महतारी वंदन से 70 लाख से अधिक महिलाएं होंगी लाभान्वित
  3. – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना की हितग्राहियों से करेंगे बात

राज्य ब्यूरो, रायपुर। Mahtari Vandan Yojana First Installment Date: महतारी वंदन योजना की पात्र महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर है। योजना की पहली किस्त का इंतजार खत्म हो गया है। पहली किस्त का पैसा जल्द ही उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। छत्‍तीसगढ़ सरकार ने इसकी तारीख का औपचारिक ऐलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन की पहली किस्त जारी करेंगे। इसे डीबीटी के जरिए सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर जाएगा।

इससे पहले राजधानी के साइंस कालेज मैदान में सात मार्च को होने वाला महतारी वंदन योजना राशि वितरण का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। अब यह कार्यक्रम 10 मार्च को होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समय नहीं मिल पाने के कारण कार्यक्रम स्थगित किया गया है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअली शामिल होकर योजना के तहत महिलाओं को पहली किस्त जारी करने वाले थे।

महतारी वंदन योजना की राशि 10 मार्च 2024 को की जाएगी हस्तांतरित

प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेगा लाभ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हितग्राहियों से करेंगे बात

महतारी वंदन योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है समय में परिवर्तन किया गया है, लेकिन कार्यक्रम तय अनुसार ही होंगे। राजधानी समेत जिला और ब्लाक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महिला सम्मेलन का आयोजन महतारी वंदन सम्मेलन के रूप में किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आनलाइन जुड़कर लोगों को संबोधित तथा हितग्राहियों से बात करेंगे।

साइंस कालेज मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शामिल होंगे और महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की सभी पात्र विवाहित महिला हितग्राहियों के खाते में प्रथम बार राशि का अंतरण करेंगे। महिलाओं के खाते में राशि का भुगतान आनलाइन डीबीटी मोड से किया जाएगा।

योजना से 70 लाख से अधिक महिलाएं होंगी लाभान्वित

इस अवसर पर प्रदेश को बाल विवाह मुक्त करने के अभियान का भी शुभारंभ किया जाएगा। महतारी वंदन योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इससे 70 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी। महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।

कंट्रोल रूम स्थापित हेल्पलाइन नंबर जारी

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रदेश में महतारी वंदन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना का क्रियान्वयन सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए राज्य मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक जिलों में कंट्रोल रूप स्थापित करते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। योजना से जुड़ी कोई समस्या होने पर महिला हितग्राही हेल्पलाइन नंबर पर काल करके समस्या का निराकरण करा सकती है। राज्य मुख्यालय कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर : 0771-2220006, 0771-6637711 रायपुर : 7247753212

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button