काम की खबर: महाशिवरात्रि 8 मार्च को, लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, तत्काल निपटा लें जरूरी काम"/>

काम की खबर: महाशिवरात्रि 8 मार्च को, लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, तत्काल निपटा लें जरूरी काम

HIGHLIGHTS

  1. हिंदू धर्म में 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है।
  2. महाशिवरात्रि पर्व पर बैंक अवकाश रहेगा।
  3. 9 तारीख को मार्च माह का दूसरा शनिवार होने के कारण छुट्टी है।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। अगर आपका भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है या फिर शेयर मार्केट से जुड़ा कोई काम अटका हुआ है तो इसे आज ही निपटा लें, क्योंकि आने वाले 3 दिनों तो बैंकिंग कामकाज थम जाएगा। इस सप्ताह 3 दिन का लंबा वीकेंड होने के कारण बैंक और शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। आज यदि आपका कोई काम अटक जाएगा तो फिर सोमवार को ही पूरा हो पाएगा।

8 मार्च को है महाशिवरात्रि पर्व

 

हिंदू धर्म में 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो देश के राज्यों में महाशिवरात्रि पर्व पर बैंक अवकाश रहेगा। इसके बाद 9 तारीख को मार्च माह का दूसरा शनिवार होने के कारण छुट्टी है। 10 मार्च को रविवार को बैंक अवकाश रहेगा।

naidunia_image

बंद रहेगा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

सिर्फ बैंक ही नहीं, बल्कि 8 से 10 मार्च तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भी बंद रहेगा। शेयर बाजार में कोई कामकाज नहीं होगा। शनिवार और रविवार को शेयर बाजार साप्ताहिक तौर पर बंद ही रहते हैं।

इन राज्यों में रहेगा 3 दिन का वीकेंड

RBI की छुट्टियों की लिस्ट देखी जाए तो 3 दिन का ये वीकेंड गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में रहेगा। गौरतलब है कि देवों के देव महादेव की आराधना के लिए महाशिवरात्रि पर्व को प्रमुख माना जाता है। पौराणिक मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर्व के दिन ही माता पार्वती का विवाह भगवान भोलेनाथ से हुआ था।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button