World Hearing Day 2024: इयरफोन और लाउडस्पीकर की तेज आवाज से बढ़ रही बहरेपन की शिकायत, मरीजों में बच्चे और युवा ज्यादा"/>

World Hearing Day 2024: इयरफोन और लाउडस्पीकर की तेज आवाज से बढ़ रही बहरेपन की शिकायत, मरीजों में बच्चे और युवा ज्यादा

World Hearing Day 2024: इयरफोन के उपयोग और तेज लाउडस्पीकर की आवाज के कारण बहरेपन की शिकायत बढ़ रही है। इन मरीजों में बच्चे और युवा अधिक है।

HIGHLIGHTS

  1. अस्पतालों में हर वर्ष बढ़ रही कान के मरीजों की संख्या
  2. मरीजों में 20 प्रतिशत शामिल होते हैं बच्चे
  3. 40 प्रतिशत युवा मरीज पहुंच रहे अस्पताल

World Hearing Day 2024 डिजिटल डेस्‍क, इंदौर। बदलती जीवनशैली और जागरूकता की कमी के कारण अब कम उम्र में ही युवाओं को कान से संबंधित दिक्कत होने लगी हैं। ईयरफोन का अधिक उपयोग और किसी भी चीज से कान को साफ करने की गलती के कारण अब कम उम्र में ही कम सुनाई देने की समस्या देखने को मिल रही है। एमवाय अस्पताल की ओपीडी में 80 से अधिक मरीज प्रतिदिन कान की समस्याओं को लेकर पहुंच रहे हैं। इनमें कम सुनाई देना, पानी बहना, इंफेक्शन आदि के पीड़ित होते हैं। चौंकाने वाली बात तो यह कि इनमें 20 प्रतिशत बच्चे और 40 प्रतिशत युवा होते हैं। यह काफी चिंताजनक स्थिति है।

 
 

विशेषज्ञों के मुताबिक कम सुनाई देने या बहरेपन की समस्या बीते एक दशक में काफी तेजी से बढ़ती देखी गई है। आश्चर्यजनक रूप से बच्चों व युवाओं में इसका जोखिम तेजी से बढ़ा है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 30 प्रतिशत लोगों में सुनने की क्षमता कम होने लगती है।

 

ये हैं मुख्य कारण

 

विशेषज्ञों के मुताबिक बार-बार तेज आवाज के संपर्क में आने से कानों को होने वाली क्षति सबसे प्रमुख समस्या है। ईयरफोन, हेडफोन या लाउडस्पीकर की तेज आवाज के संपर्क में रहना कानों के लिए बहुत हानिकारक होता है। युवाओं में ईयरफोन, हेडफोन का इस्तेमाल अधिक देखा जा रहा है। इनकी ध्वनि जितनी तेज होगी, श्रवण हानि होने का खतरा भी उतना ही अधिक होगा। इन उपकरणों का एक्सपोजर जितना लंबा होगा, बहरेपन का जोखिम भी उतना अधिक बढ़ जाता है। इन उपकरणों का इस्तेमाल या तो बहुत कम करें या फिर आवाज को बिल्कुल कम रखें।

 

 

सर्दी-खांसी होने पर ना बरतें लापरवाही

 

एमजीएम की नाक, कान, गला रोग विभागाध्यक्ष डा. यामिनी गुप्ता ने बताया कि सर्दी-खांसी में लापरवाही नहीं बरतना चाहिए। इससे कान से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। इसके कारण कान में इंफेक्शन हो सकता है, जिससे पानी बहने की समस्या होने लगती है।

 

 

कारण तेज आवाज बन रही परेशानी

 

ईएनटी विशेषज्ञ डा. अरविंद किंगर ने बताया कि कई लोग कान को साफ करने के लिए दियासलाई या लोहे की वस्तु का भी इस्तेमाल करते हैं। यह गलत है। ऐसा नहीं करना चाहिए। कान को साफ करने की आवश्यकता ही नहीं है। वह ऐसे ही साफ हो जाते हैं। किंतु यदि कानों में दर्द बना हुआ रहे तो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button