Chhattisgarh: नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं ने की जंगल सफारी की सैर, शेर देखकर बोले- धन्यवाद उपमुख्यमंत्री जी, सपना हुआ पूरा"/>

Chhattisgarh: नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं ने की जंगल सफारी की सैर, शेर देखकर बोले- धन्यवाद उपमुख्यमंत्री जी, सपना हुआ पूरा

HIGHLIGHTS

  1. – सुकमा जिले के युवाओं ने दूसरे दिन देखे एयरपोर्ट, जंगल सफारी, रेलवे स्टेशन व पुलिस मुख्यालय
  2. – छुक-छुक गाड़ी और आसमान में हवाई जहाज देख दौड़ पड़े माओवाद प्रभावित गांवों से पहुंचे युवा

राज्य ब्यूरो, रायपुर। Chhattisgarh News: थैंक्यू उपमुख्यमंत्री जी, शेर देखने का सपना सच हो गया। यह वाक्य नक्‍सल प्रभावित सुकमा जिले के सिलगेर, टेकलगुड़ा और पूवर्ती गांव के 47 युवक-युवतियों के थे, जो जंगल सफारी देखने पहुंचे थे। ये पहली बार अपने गांवों से बाहर निकले हैं। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के न्यौता पर रायपुर भ्रमण करने आए युवक-युवतियों ने दूसरे दिन एयरपोर्ट, जंगल सफारी, रेलवे स्टेशन और पुलिस मुख्यालय को देखा।

इन्होंने बुधवार को विधानसभा, रीजनल साइंस सेंटर और अंबुजा माल का भ्रमण किया था। नक्‍सल प्रभावित गांवों के युवाओं ने जंगल में अनेक जंगली जानवर देखे थे, मगर सुबह से जंगल सफारी में शेर देखने उत्साहित थे। जंगल सफारी पहुंचे तो उनकी निगाहें शेर पर टिक गई। युवाओं ने जंगल सफारी का भ्रमण कर कई अन्य जंगली-जानवर भी देखे।

छुक-छुक गाड़ी और आसमान में हवाई जहाज देखकर उत्साहित

सुकमा जिले के युवा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे। इसी दौरान एक ट्रेन हार्न देते हुए गुजरी तो वे छुक-छुक गाड़ी बोलकर पीछे दौड़ पड़े। युवाओं के मन में था कि बस एक बार ट्रेन देखने मिल जाए। हालांकि, ट्रेन तो वहां से बहुत दूर से गुजर रही थी। युवा एयरपोर्ट पहुंचे, इसी बीच आसमान में हवाई जहाज दिखाई दिया तो वे तालियां बजाकर उछलने लगे। शहरी बच्चों के लिए भले ही यह नई बात न हो पर बस्तर के गांव से आए इन युवाओं के लिए आज भी शहर की जिंदगी नई दुनिया जैसी है।

नक्सली कमांडर के गांव में नियद नेल्ला नार योजना शुरू

बस्तर के माओवाद प्रभावित जिलों में विकास के लिए नवगठित सरकार की ओर से तेजी से कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार क्रेडा की ओर से जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर ग्राम पूवर्ती के बेस कैंप में नियद नेल्ला नार योजना अंतर्गत 4.8 किलोवाट और 1.2 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट तथा एक नग सोलर हाई मास्ट संयंत्र के स्थापना का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

शासन की पहल से अब ग्राम में सुरक्षा के लिए स्थापित और संचालित पुलिस बेस कैंप में 24 घंटे बिजली तथा रात्रि में निर्बाध रूप से प्रकाश व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। सुकमा का ग्राम पूवर्ती ऐसे क्षेत्र में स्थित है, जो कि काफी संवेदनशील होने के साथ ही काफी दुर्गम भी है। टाप नक्सली कमांडर हिड़मा का गांव पूवर्ती है।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सुकमा के भ्रमण के दौरान सुदूरवर्ती ग्राम पूवर्ती में स्थित पुलिस बेस कैंप का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान वहां उपस्थित कर्मचारियों ने पुलिस बेस कैंप में सुरक्षा संबंधी उपायों के लिए सोलर हाई मास्ट और सोलर पावर प्लांट संयंत्रों की आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी थी। मुख्यमंत्री साय ने आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए क्रेडा एवं जिला प्रशासन को निर्देशित किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button