Mungeli News: हड़ताली संविदा अधिकारी-कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर करें कार्यवाही : पाटले

Mungeli News: अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और शीघ्र ही निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में प्रमुख सड़क मार्गों में मवेशियों के कारण अधिकतर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

Mungeli News: मुंगेली अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और शीघ्र ही निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में प्रमुख सड़क मार्गों में मवेशियों के कारण अधिकतर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है, दुर्घटना में कमी लाने और सड़क मार्गों को मवेशी मुक्त करने के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया।
उन्होंने जिले में खुले में फसल चराई में रोक लगाने के लिए शासन की महत्वाकांक्षी रोका-छेका अभियान का भी गंभीरतापूर्वक क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में बाढ़ एवं आपदा की स्थिति में संबंधित विभाग अपनी तैयारी पूरी रखे। कहीं भी बाढ़ एवं आपदा की स्थिति बनने पर टीम भेजकर आवश्यक सहयोग प्रदान की जाए। उन्होंने हड़ताल पर गए संविदा अधिकारी-कर्मचारियों की शासन द्वारा वेतनवृद्धि की घोषणा उपरांत भी कार्यालय में अनाधिकृत अनुपस्थिति पर शासन के नियमानुसार कार्यवाही कर उनके स्थान पर अन्य अधिकारी-कर्मचारियों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत जिले के सभी सक्रिय गोठानों में क्रय किए गोबर की मात्रा और कनवर्जेंस प्रतिशत की जानकारी ली। साथ ही गोठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का समितियों के माध्यम से शीघ्र उठाव के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी गोठनों का नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के खाते में किस्त की राशि के वितरण की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। हितग्राहियों के खाते में पैसा अंतरण के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए खाता नंबर, बैंक आईएफएससी कोड व नाम आदि का सही मिलान करने के बाद ही राशि अंतरित किया जाए। अपर कलेक्टर ने फर्जी दिव्यांगजन प्रमाणपत्र के माध्यम से शासकीय सेवा कर रहे लोगों के सर्टिफिकेट सत्यापन के लिए जिला चिकित्सालय के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर के लिए कार्यवाही की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने राजस्व प्रकरण, काल सेंटर, जनदर्शन, बेरोजगारी भत्ता, छात्रवृत्ति, पीएम किसान सम्मान निधि आदि के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मोबाइल मेडिकल यूनिट, सुराजी गांव योजना, धन्वंतरी योजना, जल जीवन मिशन सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, मेनका प्रधान, अजीत पुजारी, एसडीएम लोरमी पार्वती पटेल, एसडीएम पथरिया भरोसा राम ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button