अमृत भारत स्टेशन योजना: PM मोदी ने छत्‍तीसगढ़ के इन 17 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की रखी आधारशिला, यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं"/>

अमृत भारत स्टेशन योजना: PM मोदी ने छत्‍तीसगढ़ के इन 17 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की रखी आधारशिला, यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

HIGHLIGHTS

  1. – प्रदेश के 38 स्टेशनों में होगा सुविधाओं का विस्तार
  2. – मंदिर हसौद, सरोना समेत 17 स्टेशनों का कायाकल्प

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 26 फरवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 41000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर रायपुर रेलवे स्टेशन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राज्‍यपाल विष्‍णुभूषण हरिचंदन, रायपुर सांसद सुनील सोनी, विधायक पुरंदर मिश्रा, बिलासपुर जोन के जीएम, रायपुर डीआरएम संजीव कुमार मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। छतीसगढ़ में लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रोड ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज रेलवे से जुड़ी 2000 से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। अभी तो इस सरकार के तीसरे कार्यकाल की शुरूआत जून से होने वाली है, अभी से जिस स्केल पर काम हो रहा है वह सबको हैरत में डालने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मोदी जब विकसित भारत की बात करता है तो इसके सूत्रधार और सबसे बड़े लाभार्थी देश के युवा ही हैं। आज की इन परियोजनाओं से देश के लाखों युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे… ‘विकसित भारत’ युवाओं के सपने का भारत है इसलिए विकसित भारत कैसा होगा यह तय करने का हक उन्हीं को है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, दशकों तक रेलवे को हमारे यहां की स्वार्थ भरी राजनीति का शिकार होना पड़ा लेकिन अब भारतीय रेलवे देशवासियों की यात्रा में आसानी कर रही है। जिस रेलवे के हमेशा घाटे में रहने का रोना रोया जाता था, आज वह रेलवे परिवर्तन के सबसे बड़े दौर से गुजर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, नदी-नहर में पानी चाहे कितना भी हो अगर मेढ़ टूटी हो तो किसान के खेत तक बहुत कम पानी पहुंचेगा, इसी तरह बजट चाहे कितना भी हो, अगर घोटाले होते रहे तो जमीन पर उसका असर नहीं दिखेगा। बीते 10 वर्षों में हमने बड़े-बड़े घोटालों, सरकारी पैसे की लूट को बचाया है।

अमृत भारत स्टेशन योजना में छत्‍तीसगढ़ के 17 स्‍टेशन शामिल

पुनर्विकसित किए जा रहे 17 स्टेशनों में सरोना, मंदिर हसौद, हथबंध, निपनिया, भाटापारा, डोंगरगढ़, कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, भिलाई नगर, बिल्हा, बैकुंठपुर रोड, अंबिकापुर, उसलापुर, पेंड्रारोड, जांजगीर नैला, चांपा, बाराद्वार, दल्लीराझहरा, भानुप्रतापपुर और भिलाई स्टेशन शामिल है। वहीं, 21 स्टेशनों के साथ ही 83 रोड ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

इन स्‍टेशनों पर यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

इन स्टेशनों पर आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी। इनमें छत प्लाजा, सुंदर भूदृश्य, इंटर माडल कनेक्टिविटी, बेहतर आधुनिक फेकेड, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं। इसके साथ ही यहां पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल संसाधन भी उपलब्ध होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button