Raipur Nagar Nigam: बड़े बकायादारों के संस्थान पर होगी सख्त कार्रवाई, होंगे अब सील"/>

Raipur Nagar Nigam: बड़े बकायादारों के संस्थान पर होगी सख्त कार्रवाई, होंगे अब सील

रायपुर। नगर निगम द्वारा अब शहर के बड़े बकायादारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने सभी जोन कमिश्नर व अधिकारियों की बैठक लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा है। आयुक्त ने शहर के बड़े बकायादार, जो संपूर्ण राजस्व का भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनके संस्थानों को सील करने के लिए भी कहा है।

साथ ही उन्होंने सभी जोन कमिश्नरों से कहा है कि शहरी स्वच्छता को चाक-चौबंद किया जाए और मुख्य मार्गों में कचरा बिल्कुल नहीं दिखना चाहिए। हालांकि नगर निगम ने इसके लिए रणनीति भी तय कर ली है। निगम ने इसके लिए शहर के सफाई कर्मचारियों से मुख्य मार्ग और बाहर से आने वाले सफाई कर्मियों से शहर के अंदर के मार्ग की सफाई करानी शुरू भी कर दी है, क्योंकि बाहर से आने वाले सफाई कर्मी देरी से पहुंचते हैं, इसलिए शहर के सफाई कर्मियों से पहले मुख्य मार्गों की सफाई कराई जाएगी।
 

बड़े आयोजनों के बाद पहुंचेगी स्वच्छता टीम

बैठक में आयुक्त ने कहा कि शहर के बड़े आयोजनों के बाद उन स्थलों में टीम भेजकर सफाई कराई जाए। कहीं भी कचरा बिल्कुल नहीं दिखना चाहिए। जो व्यवसायिक संस्थान डस्टबिन का उपयोग नहीं कर रहे हैं उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही जिन कार्यों की स्वीकृति मिल चुकी है उन्हें तत्काल शुरू किया जाए। वहीं, जो कार्य संचालित हैं उन्हें तय समय-सीमा पर पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि शहर के चयनित स्थलों पर वेंडिंग जोन विकसित करने का कार्य शीघ्रता के साथ किया जाए।

निगम ने वसूला चार लाख से अधिक का बकाया

राजस्व वसूली नगर निगम के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई। निगम इसके लिए लगातार प्रयास के साथ नए-नए हथकंडे अपना रहा है।लेकिन बकायादारों से राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही है।निगम अब राजस्व नहीं पटाने वालों के खिलाफ सीधे कुर्की वारंट जारी कर रहा है। इसका असर भी बुधवार को देखने को मिला।निगम ने हीरापुर क्षेत्र के बकायादारों को कुर्की वारंट तामिल कर चार लाख से अधिक की राजस्व वसूली की।

आयुक्त अबिनाश मिश्रा के निर्देश पर की गई इस कार्रवाई में जोन आठ कमिश्नर अयण ध्रुव, जोन सहायक राजस्व अधिकारी प्रमोद राव जाधव, राजस्व निरीक्षक सुनील रघुवंशी सहित अन्य उपस्थित रहे। 33 दुकानदारों पर निगम ने लगाया जुर्माना: बुधवार को जोन-8 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कचरा व गंदगी फैलाने वाले 14 लोगों पर 1250 रुपये और डस्टबिन नहीं रखने वाले 33 दुकानदारों पर 4,550 रुपये का जुर्माना लगाया। साथ ही भविष्य में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button