IT Raid In CG: रायपुर और रायगढ़ में कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, टर्नओवर, रिटर्न की हो रही जांच"/>

IT Raid In CG: रायपुर और रायगढ़ में कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, टर्नओवर, रिटर्न की हो रही जांच

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में एक बार फिर से आयकर विभाग ने कोयला और स्टील कारोबारियों के ठिकानों पर दबिश दी है। बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह ओडिशा से मिले इनपुट के आधार पर वहां की टीम ने रायगढ़ के कोयला कारोबारी बंटी डालमिया के रायगढ़ के कोटमार स्थित इंड सिनर्जी उद्योग सहित उनके पार्क एवेन्यू स्थित आवास और अन्य कार्यालयों में भी छापामार कार्रवाई शुरू की। 20 गाड़ियों में आई टीम ने डालमिया के आवास और कार्यालय से दस्तावेज जुटाए। रायगढ़ के कोयला कारोबारी बंटी डालमिया और इंड्स एनर्जी के पार्टनर के घर, प्लांट में भी दबिश दी गई है। आयकर सूत्रों के अनुसार रायपुर स्थित दो ठिकानों पर भी आयकर की जांच की जा रही है। वर्ष 2024 में आयकर की यह प्रदेश में पहली बड़ी कार्रवाई है।

जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की यह कार्रवाई रायगढ़ के कोटामारा स्थित में दो लोहा और स्टील कारोबारियों की ठिकानों में दी गई है। यह कार्रवाई दोनों कारोबारी ग्रुप की दो फैक्ट्री और दो घरों में चल रही है। इस कार्रवाई में ओडिशा के आयकर अफसरों के साथ ही झारखंड की 50 सदस्यीय टीम भी उनके ठिकानों में दस्तावेजों, कंप्यूटर, लैपटाप, स्टाक, निर्मित-अर्धनिर्मित सामान, कच्चा सामान और खरीदी-फरोख्त के बिल की जांच की जा रही है। साथ ही कैश ज्वेलरी, प्रापर्टी और निवेश को भी जांच के दायरे में लिया गया है।

मूल रूप से ओडिशा का है ग्रुप

यह कारोबारी ग्रुप मूल रूप से ओडिशा में काम करता है। प्रदेश में रायगढ़ में इसकी दो फैक्ट्री और ग्रुप के संचालकों के घर हैं। प्राथमिक जांच के दौरान करोड़ों के बोगस बिलिंग और कच्चे में कारोबार के दस्तावेज मिले हैं। इनकी जांच कर कारोबारियों से पूछताछ की जा रही है। स्टील और लोहा कारोबारियों द्वारा जमा किए जाने वाले रिटर्न और टर्नओवर को जांच के दायरे में लिया गया है। बताया जा रहा है कि पार्टनरशिप में कई फैक्ट्रियों में साझेदारी हैं।

करोड़ों की टैक्स चोरी की आशंका

आयकर सूत्रों का कहना है कि इस कार्रवाई में करोड़ों की टैक्स चोरी पकड़ में आने की उम्मीद है। इन ठिकानों में कागजात खंगाले जा रहे हैं। संचालकों और कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है। गुरुवार देर रात तक यह कार्रवाई चलती रही। एक-दो दिनों में इसकी पूरी होने की उम्मीद है।

रानू साहू के बयान में आया था बंटी का जिक्र

कोयला कारोबारी बंटी डालमिया का कारोबार पिछले कुछ समय में तेजी से फैला है। वह ओडिशा का बडा कोयला व्यापारी बताया जा रहा है। ईडी कोयला घोटाले मामले में रायगढ़ कलेक्टर रहीं रानू साहू तथा राज्य सरकार की सचिव सौम्या चौरसिया की भूमिका की जांच कर रही है। दोनों जेल में हैं। सूत्रों के अनुसार हाल ही में रानू साहू के ईडी को दिए गए बयान में बंटी डालमिया का नाम सामने आया था।

मनेंद्रगढ़ और चिरमिरी स्थित ठिकानों में भी आयकर की दबिश

आयकर विभाग द्वारा फर्जी दस्तावेज बनाकर टैक्स चोरी करने वाले मनेंद्रगढ़ और चिरमिरी में तीन कर सलाहकार के कार्यालय में भी गुरुवार को दबिश दी। इस समय आयकर विभाग की 30 सदस्यीय टीम उनके ठिकानों में सर्वे कर रही है। बताया जा रहा है कि एसईसीएल के सैकड़ों कर्मचारियों और अधिकारियों का फर्जी रिटर्न दाखिल करने की शिकायत मिली थी। इसकी जांच में करीब 5,000 से ज्यादा टैक्स रिटर्न के दस्तावेजों को जांच के दायरे में लिया गया है। आयकर सूत्रों ने बताया कि यह प्रकरण एसईसीएल के अधिकारी-कर्मचारियों के आयकर रिटर्न से जुड़ा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button