Ayodhya Ram Mandir जाने के लिए छत्‍तीसगढ़ के श्रद्धालुओं में उत्साह इसलिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग, बसों में भीड़"/>

Ayodhya Ram Mandir जाने के लिए छत्‍तीसगढ़ के श्रद्धालुओं में उत्साह इसलिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग, बसों में भीड़

HIGHLIGHTS

  1. श्रीराम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में जाने के लिए श्रद्धालुओं में भारी उत्साह
  2. फरवरी से मार्च तक ट्रेनों में वेटिंग, अब यात्री बस ही सहारा
  3. सीधी ट्रेन या बस नहीं होने के कारण लोग बनारस, प्रयागराज जा रहे

रायपुर। Raipur to Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे श्रीराम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में जाने के लिए श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। अभी से उत्तर भारत, दिल्ली जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही यात्री बसों में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। बड़ी संख्या में लोग टिकटों की बुकिंग करवा रहे हैं। अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन या बस नहीं होने के कारण लोग बनारस, प्रयागराज और दिल्ली के रास्ते जाने की तैयारी कर रहे हैं। उत्तरप्रदेश जाने वाली अधिकांश ट्रेनें फरवरी तक पैक हो चुकी हैं।

उत्तर भारत जाने वाली नवतनवा एक्सप्रेस में वेटिंग 100 के पार पहुंच चुकी है। यही स्थिति यात्री बसों की भी है। रायपुर से सीधे अयोध्या के लिए बस नहीं है, लेकिन बस संचालकों ने जरूरत पड़ने पर सीधे अयोध्या तक बस चलाने की तैयारी की है। वर्तमान में बनारस, प्रयागराज आदि शहरों के लिए रोज बसें चल रही हैं। ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिलने के कारण विकल्प के तौर पर बसों में अभी से यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है।

रायपुर से अयोध्या के लिए दौड़ेगी बस

छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अनवर अली ने बताया कि महासंघ ने जल्द से जल्द रायपुर से अयोध्या के लिए सीधे बस चलाने का फैसला लिया है। यात्रियों की संख्या को देखकर 10 से 12 यात्री बसें चलाई जा सकती हैं, क्योंकि मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा का समय नजदीक आता जा रहा है। वर्तमान में रायपुर से बनारस, प्रयागराज आदि शहरों के लिए सीधे यात्री बस चल रही हैं। यात्रियों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है।

कन्फर्म बर्थ के लिए मारामारी

आने वाले दिनों में शादी सीजन और गर्मी की छुट्टी पड़ने वाली है। इसलिए लोग टिकट बुक करा रहे हैं। रायपुर से गुजरने वाली अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग 50-60 है। कन्फर्म टिकट 15 मार्च के बाद के ही मिल रहे हैं। माा जा रहा है कि अगले हफ्ते तक मार्च के पूरे टिकट बुक हो सकते हैं। रायपुर आरक्षण केंद्र पर टिकट बुकिंग कराने वाले लोगों की कतारें देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि फरवरी और मार्च में विवाह मुहूर्त काफी हैं, होली के एक सप्ताह पहले और बाद में भी बर्थ खाली नहीं है। स्लीपर में वेटिंग ज्यादा है। हालांकि एसी श्रेणियों एसी-टू, वन में वेटिंग कुछ कम है। सारे टिकट वेटिंग दिए जा रहे हैं, जिससे यात्री बेचैन हैं।

इन ट्रेनों में लंबी वेटिंग

नवतनवा एक्सप्रेस के साथ ही सारनाथ एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति, गोंडवाना एक्सप्रेस, मुंबई मेल, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, रायपुर-हावड़ा, गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस, हटिया-पुणे एक्सप्रेस, गीतांजलि एक्सप्रेस, वेनगंगा एक्सप्रेस, पुरी-अहमदाबाद, हावड़ा-मुंबई मेल, हैदराबाद-दरभंगा, दुर्ग-छपरा समेत अन्य प्रमुख ट्रेनों में फरवरी तक लंबी वेटिंग है।

बस और ट्रेन का किराया बस का किराया l

बस का किराया

– रायपुर से इलाहाबाद-1,400 से 1,500 रुपये तक।

– रायपुर से अयोध्या-1,800 से 2,100 रुपये तक।

ट्रेन का किराया

– रायपुर से दिल्ली-स्लीपर-620 रुपये, एसी प्रथम-4,000 रुपये।

– रायपुर से गोरखपुर-स्लीपर-510 रुपये, एसी प्रथम-3,300 रुपये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button