विष्‍णुदेव सरकार ने राजीव युवा मितान क्लबों पर लगाया प्रतिबंध, 13 हजार से अधिक बैंक खाते किए गए सीज"/> विष्‍णुदेव सरकार ने राजीव युवा मितान क्लबों पर लगाया प्रतिबंध, 13 हजार से अधिक बैंक खाते किए गए सीज"/>

विष्‍णुदेव सरकार ने राजीव युवा मितान क्लबों पर लगाया प्रतिबंध, 13 हजार से अधिक बैंक खाते किए गए सीज

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। Rajiv Yuva Mitan Clubs: भाजपा सरकार ने कांग्रेस सरकार के समय चलाए जा रहे राजीव युवा मितान क्लबों के सभी खाते सीज कर दिए हैं। क्लबों के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों के लिए तीन साल में 132 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई थी। राज्य सरकार ने राजीव युवा मितान क्लबों को दी गई राशि के अंतरण एवं समस्त प्रकार के व्यय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में लिखा है कि राजीव युवा मितान क्लबों को किसी भी कार्य के लिए दी गई राशि के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को राजीव युवा मितान क्लब योजना के तहत अब तक विभिन्न व्यय की जानकारी और व्यय की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। जिला स्तरीय, अनुभाग स्तरीय समितियों के साथ मितान क्लबों की गतिविधियां अब जांच के दायरे में आ चुकी है।
 

व्यय राशि की होगी जांच

राज्य सरकार के आदेश से स्पष्ट है कि राजीव युवा मितान क्लबों के नाम पर खर्च की गई राशि की उपयोगिता की जांच की जाएगी। सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के नाम पर बिना आयोजन के भी फर्जी रिपोर्ट प्रस्तुत कर पैसे निकालने की शिकायतें पहले भी मिलती रही है। कलेक्टरों को जारी आदेश के बाद अब कलेक्टरों के माध्यम से क्लबों के संचालकों की रिपोर्ट मंगाई जाएगी। ऐसी आशंका है कि क्लबों की आड़ में लाखों रुपये का बंदरबांट किया गया है।

प्रदेश भर में दो साल में बने 13,269 क्लब

राजीव गांधी युवा मितान क्लब योजना के तहत विगत दो वर्षों में गांव-गांव में 13,269 क्लब बनाए गए। 12 जनवरी 2020 को राज्य युवा महोत्सव पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना का एलान किया गया था। योजना का शुभारंभ 18 सितंबर 2021 को किया गया। प्रत्येक क्लब में 20 से 40 युवा थे। प्रदेश में 13,261 राजीव युवा मितान क्लब गठित करने के लक्ष्य पर 13,242 क्लब बनाए गए। प्रत्येक क्लब को प्रति तीन माह में 25 हजार रुपये का अनुदान राशि दिए जाने का प्रविधान किया। इस तरह हर वर्ष क्लब को एक लाख रुपये मिलते थे।

अब भूपेश की बाकी योजनाओं का क्या होगा?

राजीव युवा मितान क्लब पर प्रतिबंध के बाद अब यह चर्चा शुरू हो गई थी कि भूपेश सरकार की उन योजनाओं का क्या होगा, जिस पर भाजपा लगातार भ्रष्टाचार का आरोप लगाती आई है। साय कैबिनेट की पहली बैठक में ही कांग्रेस सरकार की अनुपयोगी योजनाओं की समीक्षा की गई थी।

भाजपा प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा, राजीव युवा मितान क्लब कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का समूह था। प्रदेश का धन जो किसान, युवा, बेरोजगार, महिलाओं के सम्मान में खर्च होना था। वह राशि क्लब के माध्यम से खर्च किया जा रहा था। क्लबों को आवंटित राशि की उपयोगिता की जांच होनी चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, राज्य सरकार का यह निर्णय दुर्भावनापूर्ण है। राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियां संचालित की जा रही थी‍ं। प्रदेशभर में कई कार्यक्रम किए गए। इन गतिविधियों को बंद करना उचित नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button