Raipur Crime: शादी में सूट-बूट गैंग सक्रिय, शादी में शामिल होकर पार कर देते हैं जेवर और नकदी, पुलिस ने किया अलर्ट"/>

Raipur Crime: शादी में सूट-बूट गैंग सक्रिय, शादी में शामिल होकर पार कर देते हैं जेवर और नकदी, पुलिस ने किया अलर्ट

HIGHLIGHTS

  1. अधिकतर रात में ताला लगे मकान-दुकान का ताला तोड़कर वारदात करते हैं
  2. पुलिस से बचने के लिए वारदात के समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं
  3. शादी के कार्यक्रम और रिसेप्शन में चोरी करने वाला सूट-बूट गैंग भी सक्रिय

Suit Boot Gang: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी में ठंड शुरू होते ही चोरी की वारदातें बढ़ गई हैं। अलग-अलग हिस्सों में छह से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके पीछे बाहर के चोर गिरोह का हाथ होना माना जा रहा है। दरअसल, ठंड में सूट-बूट गैंग सहित दूसरे राज्य के प्रोफेशनल चोर और डकैत गिरोह वारदात करने निकलते हैं। टीम बनाकर एक साथ निकलते हैं और वारदात कर फरार हो जाते हैं। इसे देखते हुए पुलिस ने शादी घर में सीसीटीवी और निगरानी रखने तथा सूट-बूट गैंग से अलर्ट रहने को कहा है।

बाहरी चोर गैंग अलग-अलग शहरों में ठहरते हैं और रेकी करते हैं। अधिकतर रात में ताला लगे मकान-दुकान का ताला तोड़कर वारदात करते हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि ठंड में आउटर की कालोनियों में रात होते ही चहल-पहल कम हो जाती है। इस कारण उन्हें आसानी से वारदात करने का मौका मिलता है।

ये गिरोह रहते हैं सक्रिय:

झारखंड का साहिबगंज, बिहार का चादर गैंग, इटारसी-भोपाल का ईरानी गैंग, मध्य प्रदेश का सोनझरा, धार का पत्थर गैंग, बावरिया, कंजर, भील, नट, चड्डी-बनियान, पारधी आदि गैंग ठंड में सक्रिय रहते हैं। पुलिस से बचने के लिए वारदात के समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

शादी में शामिल होकर गिफ्ट, जेवर करते हैं पार

ठंड के साथ ही शादियों का सीजन भी शुरू हो रहा है। शादी के कार्यक्रम और रिसेप्शन में चोरी करने वाला सूट-बूट गैंग भी सक्रिय हो जाता है। अच्छे कपड़े या सूट-बूट पहनकर शादी में शामिल होते हैं और मौका देखकर दूल्हा-दुल्हन को मिले गिफ्ट, बैग में रखे जेवर-नकदी को पार कर देते हैं। राजधानी में हर वर्ष ऐसी घटना होती है।

नहीं सुलझ पाते प्रकरण

चोरियों के अधिकांश मामले सुलझ नहीं पाते हैं। वर्ष 2022 में 1,624 चोरियां और 545 नकबजनी हुई थी। इनमें से 367 चोरियों के आरोपित पकड़े गए थे। नकबजनी के 179 मामलों के आरोपित पकड़े गए थे। वर्ष 2021 में 1,462 चोरियां हुईं, जिनमें से 219 मामलों के आरोपित पकड़े गए। नकबजनी की 514 एफआइआर हुई, जिनमें से 146 मामलों के आरोपित पकड़े गए।

सूने मकान में चोरी, 6 लाख से ज्यादा के जेवर पार :

चंगोराभाठा में रहने वाले मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव सत्यप्रकाश देवांगन के सूने मकान के मेन गेट का ताला तोड़कर चोर घुसे और आलमारी में रखे छह लाख से ज्यादा के जेवर लेकर फरार हो गए। जेवरों में सोने का हार, अंगूठी, चेन, झुमके शामिल थे। बताया गया है कि सत्यप्रकाश की पत्नी 29 नवंबर को अपने मायके चिरमिरी चली गई थी। स्वजन को लाने के लिए सत्यप्रकाश भी नौ दिसंबर को चिरमिरी गए। परिवार के साथ मंगलवार को लौटे तब चोरी का पता चला। पुलिस को शक है कि चोर दो से ज्यादा थे। डीडी नगर पुलिस चोरों की तलाश कर रही है।

शादी में अलर्ट रहने कहा

आउटर के इलाकों में गश्त बढ़ाने के लिए कहा गया है। मुखबिरों को भी अलर्ट किया गया है। स्थानीय चोर गिरोहों पर भी नजर रखी जा रही है। शादी में भी अलर्ट रहने को कहा गया है। कुछ चोरियों के अहम क्लू मिले हैं। पतासाजी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button