Less Protein Cause Weight Gain: शरीर में प्रोटीन की कमी बढ़ा सकती है आपका वजन, पढ़ें कैसे"/>

Less Protein Cause Weight Gain: शरीर में प्रोटीन की कमी बढ़ा सकती है आपका वजन, पढ़ें कैसे

शरीर को कई तरह की समस्याओं से दूर रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। उन पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन भी है। आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग प्रोटीन को पर्याप्त मात्रा में नहीं ले पाते हैं।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। शरीर को कई तरह की समस्याओं से दूर रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। उन पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन भी है। आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग प्रोटीन को पर्याप्त मात्रा में नहीं ले पाते हैं। ऐसे में कई तरह की समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। आप क्या यह जानते हैं कि प्रोटीन की आपके शरीर में कमी हो तो आप ओवरईटिंग का शिकार हो सकते हैं।

 

लोग इस बात नहीं नहीं जानते हैं कि आपके ओवरवेट होने का कारण प्रोटीन की कमी का होना भी है। डाइटीशियन रितु पुरी ने इस लेख में विस्तार से इस बारे में बताया है।

 

नहीं होती संतुष्टि

आप प्रोटीन की मात्रा कम लेते हैं तो आपके शरीर को तृप्ति का अहसास नहीं होता है। ऐसे में आप ओवरईटिंग करना शुरू कर देते हैं। यह इसलिए होता है, क्योंकि आप जब हाई प्रोटीन फूड खाते हैं, तो आपके शरीर में लेप्टिन और कोलेसीस्टोकिनिन जैसे हार्मोन निकलते हैं। यह हार्मोन आपके ब्रेन को तृप्ति का संदेश देते हैं, जिससे आपको लगने लगता है कि आपका पेट भर गया है। प्रोटीन न लेने पर दिमाग को इस तरह के संदेश नहीं मिलते हैं।

 

जल्दी लगती है भूख

 

हाई प्रोटीन फूड खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यह इसलिए होता है, क्योंकि यह आपके शरीर में धीरे-धीरें टूटकर एनर्जी देता है। प्रोटीन के धीरे-धीरे टूटने की वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button