CG Election Result 2023: मतगणना शुरू होने से एक मिनट पहले तक स्वीकार किए जाएंगे डाक मतपत्र"/>

CG Election Result 2023: मतगणना शुरू होने से एक मिनट पहले तक स्वीकार किए जाएंगे डाक मतपत्र

HIGHLIGHTS

  1. बस्तर का पहले व अंत में आएगा जगदलपुर का परिणाम
  2. जिले के तीनों विधानसभाओं में कुल 3309 डाक मतपत्र हुए प्राप्त

जगदलपुर। CG Election Result 2023: विधानसभा चुनाव की तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना शुरू होने से एक मिनट पहले (सुबह 7.59 बजे) तक सेवा मतदाताओं से प्राप्त डाक मतपत्रों को भी मतगणना में शामिल किया जाएगा। तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे धरमपुरा स्थिति आदर्श महाविद्यालय में मतगणना शुरू होगी।

बस्तर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों बस्तर, जगदलपुर व चित्रकोट की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। बस्तर की मतगणना 16 चक्रों में पूरी होगी इसलिए इसका परिणाम सबसे पहले आएगा। इसके बाद चित्रकोट 17 चक्र और सबसे आखिरी में 18 चक्रों की मतगणना के बाद जगदलपुर सीट का अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। कलेक्ट्रेट में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम ने पत्रकारवार्ता में इन बातों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम चार बजे तक जिले के तीनों विधानसभाओं में कुल 3309 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके थे। इसमें निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के सुविधा केन्द्र से विशेष संवाहक द्वारा प्राप्त डाक मतपत्र, डाक द्वारा प्राप्त डाक मतपत्रों, सेवा मतदाताओं से प्राप्त ईटीपीबी अनुपस्थित श्रेणी मतदाताओं के पीवीसी में प्राप्त डाक मतपत्र, विशेष गठित मतदान द्वारा दिव्यांग 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाता और दिव्यांगजनों के घर-घर जाकर अंतिम रूप से प्राप्त किए गए डाकमत पत्र शामिल है।

कलेक्टर ने बताया कि सेवा मतदाताओं को जारी किए गए ईटीपीबी हर दिन प्राप्त हो रहे हैं। जिनकी संख्या एक दिसंबर तक कुल 98 थी। जिसमें बस्तर विधानसभा में 33, जगदलपुर विधानसभा में 42 और चित्रकोट विधानसभा में 23 ईटीपीबी डाक मतपत्र है। सेवा मतदाताओं सैनिकों के डाक मतपत्र मतगणना प्रारंभ होने से एक मिनट पहले तक स्वीकार किए जाएंगे।

कड़ी सुरक्षा में होगी मतगणना

कलेक्टर ने कहा कि मतगणना स्थल ही नहीं आसपास के क्षेत्रों में भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर भी जरूरी दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। मतगणना स्थल अथवा परिसर में यदि किसी व्यक्ति द्वारा नियम विरुद्ध कार्य किया जाता है अथवा कानून व व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सुविधा केंद्रों में पड़े 3153 मतपत्र

कलेक्टर ने बताया कि डाक मतपत्रों की कुल संख्या में निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के सुविधा केंद्र में प्राप्त कुल 3153 डाक मतपत्र भी शामिल है, जो मतदान दिवस सात नवंबर के एक दिन पूर्व तक जिले में स्थापित सुविधा केंद्रों से प्राप्त हुए थे। इसके अंतर्गत बस्तर विधानसभा में 810, जगदलपुर विधानसभा 1614 और चित्रकोट विधानसभा में 729 डाक मतपत्र है।

80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं व दिव्यांगजनों के घर-घर जाकर प्राप्त किए गए डाक मतपत्रों की संख्या कुल डाकमत 58 है। इसके अंतर्गत बस्तर विधानसभा में आठ, जगदलपुर में 26 और चित्रकोट विधानसभा में 24 डाकमत है। अनिवार्य सेवा श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं से प्राप्त डाक मतपत्रों की शून्य रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button