Garlic Price In Raipur: प्याज के बाद अब आसमान छू रहे लहसुन के भाव, चिल्हर में बिक रहा 250 रुपये किलो"/>

Garlic Price In Raipur: प्याज के बाद अब आसमान छू रहे लहसुन के भाव, चिल्हर में बिक रहा 250 रुपये किलो

HIGHLIGHTS

  1. 2023 मई माह में 60 से 80 रुपये प्रति किलो में बिक रही थी लहसुन
  2. लहसुन की कीमतों में हुई तीन गुना से ज्यादा बढ़ोतरी
  3. सब्जियों की आवक भरपूर होने से कीमतों में स्थिरता

रायपुर। Garlic Price in Raipur: लहसुन भी अब प्याज की राह पर चलने लगा है। इस वर्ष मई माह में जो लहसुन 60 से 80 रुपये किलो में बिक रही थी, वर्तमान में लहसुन की कीमत 250 से 270 रुपये किलो हो गई है। थोक बाजार में ही लहसुन 180 से 220 रुपये किलो बिक रही है। यानि लहसुन की कीमतों में तीन गुना से ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है।

कारोबारियों का कहना है कि ठंड के दिनों में अभी लहसुन की मांग भी काफी बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर प्याज अभी भी उपभोक्ताओं को रुला रही है। चिल्हर बाजार में प्याज अभी भी 60 रुपये किलो बिक रही है। मालूम हो कि लहसुन की आवक मुख्य रूप से राजस्थान से होती है और इस वर्ष उत्पादन कम होने के कारण बाहरी क्षेत्रों में भी लहसुन की कीमतों में बढ़ोतरी है।
 

बाजार में सब्जियों की आवक भरपूर

राहत वाली बात यह कही जा सकती है कि अभी सब्जियों की आवक भरपूर है, इसके चलते इसकी कीमतों में स्थिरता बनी हुई है और ज्यादा तेजी मंदी नहीं है। गुरुवार को शास्त्री बाजार, गोलबाजार, संतोषी नगर, टिकरापारा सहित विभिन्न बाजारों में टमाटर 40 रुपये किलो, गोभी 70 रुपये किलो, बैगन 35 रुपये किलो, लौकी 20 रुपये किलो, भिंडी 40 रुपये किलो, आलू 25 रुपये किलो किलो तक बिकी। इसके साथ ही गाजर व मटर की आवक भरपूर होने के कारण इनकी कीमतों में भी गिरावट है और गाजर व मटर 35 से 40 रुपये किलो तक बिक रहे है।

थोक सब्जी व्यावसायी संघ के अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी का कहना है कि सब्जियों की आवक भरपुर है। हालांकि प्याज व लहसुन की आवक में कमी के चलते इनकी कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी है। आवक सुधारने पर इनकी कीमतों में भी सुधार होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button