छात्रावास /आश्रमों में अध्ययनरत बच्चों के सर्वांगीण विकास पर दें ध्यान – डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम

विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के दूसरे चरण के अंतर्गत की गई रायपुर, दुर्ग एवं बिलासपुर संभाग की समीक्षा

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा है कि सहायक आयुक्त छात्रावास – आश्रमों में अध्ययनरत बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान दें। वे आज विभागीय योजनाओं की तीन दिवसीय समीक्षा बैठक के दूसरे दिन रायपुर, दुर्ग एवं बिलासपुर संभाग में पदस्थ सहायक आयुक्त एवं परियोजना प्रशासकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि छात्रावास आश्रमों में बच्चों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त आबंटन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस राशि का सही उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए। छात्रावास आश्रमों में अध्ययनरत बच्चों को प्रतिदिन के मीनू के अनुसार पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। पौष्टिक भोजन अंतर्गत हरी सब्जियां, सोयाबीन, चना, अंडा आदि को मीनू अनुसार बच्चों को दिया जाना चाहिए, ताकि उनका मानसिक एवं शारीरिक विकास संभव हो सके। इसके अलावा स्कूल प्रारंभ होने के पूर्व छात्रावास आश्रमों की साफ-सफाई, गोबर पेंट से पुताई, छात्रावासों में गददे, तकिए, चादर, मच्छरदानी आदि की स्थिति को स्वयं मौके पर जाकर निरीक्षण कर लें एवं आवश्यकतानुर कय करें। बच्चों को गणवेश, जूते, मौजे एवं पाठ्यपुस्तकें समय से मिल जानी चाहिएं, ताकि उनकी शिक्षा में कोई व्यवधान ना हों और वो अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस कर सकें।

बैठक में 09 अगस्त के पूर्व वन अधिकार के पात्र हितग्राहियों की सूची बनाने के निर्देश भी दिए गए, ताकि विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से उन्हें वन अधिकार पत्र दिए जाने संबंधी कार्यवाही की जा सके।

सचिव श्री डी.डी. सिंह ने छात्रावास आश्रमों में निर्माण कार्यों को नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ के होने के पूर्व ही पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही सहायक आयुक्त एवं परियोजना प्रशासकों से निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जाचं मौके पर जाकर करने के निर्देश भी दिए। कांकेर एवं गौरेला पेण्ड्रा मरवाही जिले में निर्माण कार्यों की प्रगति की ऑनलाइन पोर्टल में सबसे अधिक दर्ज संख्यां पर प्रशंसा भी की गई।

आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने आदिग्राम पोर्टल में आवश्यक जानकारी की प्रगति को शीघ्र दर्ज करने के निर्देश दिए। इसके अलावा संविधान के अनुच्छेद 275 (1) (वर्ष 2021-22, 2022 – 23 ) एवं केन्द्रीय क्षेत्रीय योजना अन्तर्गत विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह अभिकरण / प्रकोष्ठ के कार्यो की समीक्षा (वर्ष 2021-22, 2022-23 ) कर एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। श्रीमती आबिदी ने छात्रावास आश्रमों में मेस पंजी, उपस्थिति पंजी, शिष्यवृत्ति बचत पंजी, कैश पंजी, स्वास्थ्य पंजी एवं अन्य पंजियों के उचित संधारण करने के निर्देश दिए। छात्रावासों में बिजली, पेयजल, स्वच्छ शौचालय, किचन गार्डन एवं लायब्रेरी की उचित व्यवस्था आदि पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए गए।

इसके अलावा बैठक में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों एवं प्रयास आवासीय विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में प्रवेश एवं परीक्षा परिणाम पर भी चर्चा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अन्तर्गत चयनित ग्रामों में स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी गई। इसके अलावा अत्याचार निवारण अधिनियम की समीक्षा, न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा, देवगुड़ी निर्माण की समीक्षा (वर्ष 2022 – 23 ) की गई एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

उल्लेखनीय है कि विभागीय योजनाओं की समीक्षा हेतु तीन चरणों में होने वाली बैठक के दूसरे चरण मे आज रायपुर, दुर्ग एवं बिलासपुर संभाग की समीक्षा की गई है। कल तीसरे चरण के अंतर्गत सरगुजा संभाग की समीक्षा बैठक की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button