Diwali 2023: पूजा के लिए मिट्टी और सजावट के लिए इलेक्ट्रानिक दीये बने लोगों की पसंद"/>

Diwali 2023: पूजा के लिए मिट्टी और सजावट के लिए इलेक्ट्रानिक दीये बने लोगों की पसंद

HIGHLIGHTS

  1. दिवाली और करवा चौथ के लिए सजा बाजार
  2. दीपक में देखने मिल रही वैरायटी

रायपुर। Diwali 2023: दशहरा उत्सव के बाद अब करवा चौथ और दीवाली के लिए बाजार सज चुके हैं। दोनों त्योहारों में सबसे ज्यादा जो चीज जरूरी होता है वो है दीपक। शहरभर में स्टालों और दुकान या शापिंग सेंटर में विभिन्न प्रकार के दिए बिक रहे हैं। पारंपरागत आकृतिकयों के साथ माडर्न लुक और विभिन्न रंगों में दीपक लोग पसंद कर रहे हैं। साथ ही माडर्न और डेकोरेटिव दिये जैसे इलेक्टिक दिया भी लोग पसंद कर रहे हैं। साधारण दिये की कीमत 5 रुपए से शुरू है, जो 100 रूपए से अधिक की कीमत की दिये है।

इलेक्ट्रानिक दीयों का बढ़ा क्रेज

पिछले कुछ वर्षों में लोगों में इलेक्ट्रानिक दीयों को लेकर क्रेज काफी बढ़ा है। खासकर दो वर्षों में लोगों में पानी वाले इलेक्ट्रॉनिक दीयों की मांग ज्यादा है। गोल बाजार में फैंसी आयटम के विक्रेता योगेश अग्रवाल ने ने बताया कि इलेक्ट्रानिक दीये में अलग-अलग तरह के दीए उपलब्ध हैं। इन दीयों से करंट लगने का खतरा भी नहीं होता है। पानी वाले दीए दो तरह के हैं। इनमें से एक पानी डालने से जलता है और एक पानी के ऊपर रखने से जलता है। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक दीए भी उपलब्ध हैं।

फैंसी पूजा थाली भी खास

बाजार में इलेक्ट्रानिक फैसी दीपकों के साथ फैंसी पूजा थाली की मी मांग रहती है। शास्त्री बाजार के एक फैंसी आयटम के दुकान संचालक ने अशोक रस्तोगी ने बताया कि दिवाली में जौ दीयों वाली थाली की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। इनमें एक साथ नौ दीर होते हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा स्वास्तिक और मोर डिजाइन वाली कैसी थालियों की मांग है। स्टोन, लेस, मिरर के वर्क से सजी थालियों में लक्ष्मी-गणेश और स्वास्तिक बने होते है। इनकी कीमत 150 से शुरू है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button