Smart Helmet: कमाल का है ये हेलमेट, ब्‍लूटूथ के साथ एडवांस कैमरे की सुविधा, जानें इसकी खासियत"/>

Smart Helmet: कमाल का है ये हेलमेट, ब्‍लूटूथ के साथ एडवांस कैमरे की सुविधा, जानें इसकी खासियत

HIGHLIGHTS

  1. म्यूजिक सुनने के साथ काल भी कीजिए

रायपुर। Smart Helmet: दोपहिया चलाते वक्त दुर्घटनाओं से बचने के लिए अब हेलमेट का उपयोग अनिवार्य है। सरकार द्वारा भी हेलमेट को अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि हेलमेट पहनने पर दोपहिया में पीछे बैठे व्यक्ति से बातचीत करने में परेशानी होती है। इसे देखते हुए हेलमेट निर्माता कंपनियां भी एडवांस हो गई हैं और लोगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए ब्लूटूथ वाले एडवांस कैमरे बाजार में ला रहे हैं। ब्लूटूथ लगाकर पीछे बैठे व्यक्ति से आसानी से बातचीत भी हो सकती है। अगर आपको कंपनियों के ये हेलमेट महंगे लगते हैं तो आप अपने सामान्य हेलमेट में भी ब्लूटूथ लगवा सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

बातचीत करने में होती है सुविधा

कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनियों द्वारा लाए जाने वाले इस ब्लूटूथ हेलमेट के जरिए आप बड़ी आसानी के साथ पीछे बैठे व्यक्ति से बातचीत कर सकते है। विशेषकर लंबी दूरी की यात्रा के लिए यह हेलमेट बड़ा काम आता है। साथ ही ऐसा कई बार हुआ है कि आप लंबी दूरी की यात्रा पर है और पीछे बैठे व्यक्ति को आपकी आवाज सुनाई नहीं देती, ऐसे में यह ब्लूटूथ वाला हेलमेट बड़ा काम आता है।

सुन सकते हैं म्यूजिक, लंबी दूरी की यात्रा में राहत

कारोबारी राजेश कुमार ने बताया कि लंबी दूरी की यात्रा में अक्सर ऐसा होता है कि बाइक से यात्रा पूरी करने के बाद जब मोबाइल देखते हैं तो पता चलता है कि बहुत सारी मिस्ड काल है। अगर आपके पास ब्लूटूथ वाला हेलमेट रहता है तो आप हेलमेट को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं। इससे कोई काल मिस नहीं होगी।

हालांकि आपको यह भी मालूम होगा कि ट्रैफिक नियमों के अनुसार वाहन चलाते समय मोबाइल से बात नहीं किया जा सकता, लेकिन इस हेलमेट का उपयोग कर आप यह तो बता सकते हैं कि आप राइड पर है और फ्री होते ही काल करेंगे। साथ ही आप म्यूजिक भी सुन सकते हैं। इसकी रेंज भी 800 से 1,200 मीटर रहती है और इस हेलमेट की कीमत लगभग 14,500 रुपये है।

ऐसे करता है काम

कारोबारी योगेश होतवानी ने बताया कि यह हेलमेट वैसे ही काम करता है जैसे कि आफिस में इंटरकाम काम करता है। इस हेलमेट के अंदर ही दो छोटे-छोटे स्पीकर लगे होते हैं और मुंह के पास माइक लगा होता है। इस प्रकार से दो होलमेट ब्लूटूथ से कनेक्ट कर दिए जाएं तो इंटरकाम की तरह दो लोग आपस में बातचीत भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button