CG Election 2023: सी-विजिल में 771 शिकायत, निर्वाचन ने कहा- 761 का हुआ निराकरण, लाइव फोटो, वीडियो भेजने की सुविधा"/>

CG Election 2023: सी-विजिल में 771 शिकायत, निर्वाचन ने कहा- 761 का हुआ निराकरण, लाइव फोटो, वीडियो भेजने की सुविधा

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। केंद्रीय चुनाव आयोग के सी-विजिल एप (सिटिजन विजिल एप) पर अब तक 771 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, शिकायतों पर तेजी से कार्रवाई की जा रही है। सी विजिल के माध्यम से 23 अक्टूबर तक की स्थिति में प्राप्त कुल 771 शिकायतों में से 761 शिकायतों का निराकरण कर लिया गया है और शेष शिकायतों पर कार्रवाई की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि आम नागरिकों से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें सी- विजिल के माध्यम से मिल रही हैं। सी-विजिल पर मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अलग से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी स्वयं प्रतिदिन मिलने वाली शिकायतों पर हुई कार्रवाई की निगरानी कर रही हैं। आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों की सहभागिता बढ़ाने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्मित सी- विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है।

लाइव फोटो, वीडियो भेजने की सुविधा

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, आम नागरिक शिकायतों के लाइव फोटोग्राफ एवं वीडियो के साथ-साथ ऑडियो क्लिप भेज सकते हैं। यदि कोई नागरिक राज्य में आचार संहिता उल्लंघन की कोई घटना देखते हैं तो सी-विजिल एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए घटनास्थल की एक फोटो या दो मिनट की वीडियो या आडियो क्लिपिंग बनाकर एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत गुप्त रूप से भी की जा सकती है या एप में पंजीकृत होकर भी की जा सकती है। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए एंड्राइड/आइओएस दोनो पर उपलब्ध है। सामान्य मामलों में शिकायतों पर कार्रवाई 100 मिनिट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button