PMFME Scheme: बिजनेस बढ़ाने के लिए 10 लाख लोन दे रही सरकार, आप भी तत्काल उठाएं फायदा, ये है पूरी प्रोसेस

HIGHLIGHTS

  1. PMFME Scheme के आवेदक की उम्र 18 वर्ष की उम्र से ज्यादा होना चाहिए और 8वीं पास होना चाहिए।
  2. खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय फूड प्रॉसेसिंग सेक्टर की छोटी यूनिट्स को प्रोत्साहित करने से लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है।
  3. PMFME Scheme का लाभ पाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

नई दुनिया डेस्क, इंदौर। केंद्र सरकार बिजनेस बढ़ाने के लिए व्यापारियों का काफी ज्यादा प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए कई योजनाएं भी चला रही है। ऐसे में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली PMFME Scheme काफी सुर्खियों में है। इस स्कीम के तहत खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय फूड प्रॉसेसिंग सेक्टर की छोटी यूनिट्स को प्रोत्साहित करने से लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। PMFME Scheme का लाभ पाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

योजना में 35 फीसदी सब्सिडी

PMFME Scheme योजना के तहत लोन लेने पर सरकार हितग्राही को 35 फीसदी तक की सब्सिडी भी देती है। आपको बताया दें कि PMFME Scheme (PM FORMALISATION OF MICRO FOOD PROCESSING ENTERPRISES SCHEME) के नाम से जानी जाती है। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

योजना के फूड सेक्टर को बढ़ावा

PMFME Scheme से फूड सेक्टर को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इस क्षेत्र की कंपनियों को इस योजना से बिजनेस बढ़ाने के लिए काफी मदद मिलेगी। PMFME Scheme के तहत केंद्र सरकार 10,000 करोड़ रुपए का प्रावधन किया है। साल 2025 तक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के माध्यम से 2 लाख माइक्रो फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री की स्थापना और उन्हे अपग्रेड के लिए वित्तीय मदद का प्लान तैयार किया है। जो भी व्यापारी फूड प्रोसेसिंग यूनिट डालने के लिए वित्तीय मदद पाने चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट http://pmfme.mofpi.gov.in पर विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं।

PMFME Scheme के बारे में अन्य जारी

    • इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर 9254997101, 9254997102 से भी प्राप्त कर सकते हैं
    • PMFME Scheme के लिए फूड प्रॉसेसिंग यूनिट्स, लुघु उद्यम, एफपीओ, एसएचजी और उत्पादक सहकारी समितियां आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • PMFME Scheme के आवेदक की उम्र 18 वर्ष की उम्र से ज्यादा होना चाहिए और 8वीं पास होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button