Health Insurance Policy: मात्र 259 रुपये में ही पाइए हास्पिटल में भर्ती होने पर रोजाना एक हजार रुपये की मदद, जानें डिटेल"/>

Health Insurance Policy: मात्र 259 रुपये में ही पाइए हास्पिटल में भर्ती होने पर रोजाना एक हजार रुपये की मदद, जानें डिटेल

HIGHLIGHTS

  1. अस्पताल के बढ़ते खर्च को देखते डाकघर विभाग का फ्लेक्सी हेल्थ प्रोटेक्ट प्लान
  2. मेडिकल बिलों और अस्पताल के खर्चों के भुगतान में मददगार है यह फ्लेक्सी प्लान
  3. 18 से 60 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं डाकघर की इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

रायपुर। Post Office Health Insurance Policy: आजकल बदलती जीवनशैली के चलते हर कोई अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रहता है और अस्पताल के बढ़ते खर्च को देखते हुए हर किसी के लिए स्वास्थ्य बीमा जरूरी माना जा रहा है। ऐसे माहौल में हर किसी के मन में यह रहता है कि उसके लिए कौन सा स्वास्थ्य बीमा पालिसी अच्छी रहेगी और उसके क्या लाभ होंगे।

डाक विभाग द्वारा अपने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए ऐसा ही स्वास्थ्य बीमा (फ्लेक्सी हेल्थ प्रोटेक्ट प्लान) लेकर आया है, जिसमें आप केवल 259 रुपये में हास्पिटल भर्ती होने पर रोजाना एक हजार रुपये नकद पा सकते हैं। इसके लिए डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी से समझौता भी किया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारी ने बताया कि यह स्वास्थ्य बीमा योजना उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसमें केवल और केवल उपभोक्ताओं के हितों का ध्यान रखते हुए हास्पिटल खर्च के साथ ही चिकित्सक से परामर्श और कैंसर देखभाल को भी जोड़ा गया है।

18 से 60 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं लाभ

डाकघर की इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 18 से 60 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा में हास्पिटल खर्च के साथ ही कैंसर देखभाल भी चाहते हैं तो 18 से 50 वर्ष के लोग यह पालिसी ले सकते हैं। हास्पिटल खर्च के साथ ही हेल्थ सेवाएं 18 से 60 वर्ष के लोग ले सकते हैं।

इन विकल्पों का भी कर सकते हैं चुनाव

डाक विभाग की स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आप 259 रुपये में 10 दिनों तक एक हजार रुपये रोजाना हास्पिटल भर्ती खर्च का लाभ ले सकते हैं। इसी प्रकार 299 रुपये में 20 दिनों तक रोजाना एक हजार रुपये हास्पिटल भर्ती खर्च ले सकते हैं। 499 रुपये में दो हजार रुपये प्रति दिन के हिसाब से हास्पिटल खर्च, 529 रुपे में 20 दिनों तक दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसा से हास्पिटल का खर्च ले सकते हैं। इसी प्रकार 799 रुपये में तीन हजार रुपये प्रति दिन हास्पिटल खर्च 10 दिनों तक और 849 रुपये में 20 दिनों तक तीन हजार रुपये रोजाना हास्पिटल का खर्च ले सकते हैं।

21 दिन में मिल जाता है पूरा क्लेम

इस स्वास्थ्य बीमा की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि 21 दिनों में ही आपका क्लेम मिल जाता है और इसके लिए आपको अस्पताल में भर्ती प्रूफ, डिस्चार्ज प्रूफ, क्लेम और केवायसी डाक्यूमेंट लगेंगे।

ऐसे मिलेगा कैंसर के इलाज में सहयोग

अगर आप कैंसर से पीड़ित हैं तो 919 रुपये में ही रोजाना एक हजार रुपये हास्पिटल खर्च के साथ ही कैंसर पीड़ित की देखभाल और तीन लाख रुपये ही बीमा राशि का लाभ ले सकते हैं। 1,181 रुपये में दो हजार रुपये रोजाना के हिसाब से हास्पिटल खर्च और कैंसर देखभाल, तीन लाख रुपये की बीमा राशि का लाभ ले सकते हैं। साथ ही 1,444 रुपये में तीन हजार रुपये प्रतिदिन हास्पिटल खर्च व कैंसर देखभाल तथा तीन लाख रुपये बीमा का लाभ मिलेगा।

हास्पिटल खर्च के साथ ही चिकित्सक परामर्श की भी मिलेगी सुविधा

डाकघर के इस प्लान में हास्पिटल के खर्च के साथ ही चिकित्सक परामर्श की भी सुविधा दी जा रही है। इस योजना को लेने वाले उपभोक्ता मेडिकल खर्च का लाभ लेने के साथ ही अपनी बीमारियों के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह भी ले सकते है और वह भी पूरी तरह निशुल्क। बताया जा रहा है कि इस स्कीम को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button