CG Election 2023: इंटरनेट मीडिया पर होगा चुनावी वार, मतदाताओं के दिलो-दिमाग तक पहुंचेंगी राजनीतिक पार्टियां"/>

CG Election 2023: इंटरनेट मीडिया पर होगा चुनावी वार, मतदाताओं के दिलो-दिमाग तक पहुंचेंगी राजनीतिक पार्टियां

रायपुर Chhattisgarh News: चुनावी महासमर में इस बार आधी लड़ाई इंटरनेट मीडिया पर लड़कर जीती जाएगी। चुनाव में इसका सीधा वार देखा जाएगा। राजनीति पार्टियों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। इंटरनेट मीडिया (Internet Media) की दृष्टि से यह चुनाव खास रहने वाला है, क्योंकि प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 1.97 करोड़ हैं, जबकि प्रदेश में कुल मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 2.50 करोड़ हैं। इन उपभोक्ताओं में से 3जी और 4जी मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या 70 प्रतिशत यानि लगभग 1.68 करोड़ हैं, जो कि लगातार फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब, वाट्सएप ग्रुप, वीडियो रील्स के जरिए इंटरनेट मीडिया से जुड़े हुए हैं।

राजनीतिक पार्टियों का लक्ष्य चुनावी महासमर में उपभोक्ताओं के दिलो-दिमाग तक पहुंचना है, जिसमें सत्ताधारी पार्टी और विपक्ष दोनों अपनी बात अलग तरीके से लोगों तक पहुचाएंगे। राजनीतिक पार्टियों ने इसके लिए वीडियो रिकार्डिंग से लेकर रील्स बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुराने चर्चिंत वीडियो को भी इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने की रणनीति बनाई जा रही है। आरोप-प्रत्यारोप से लेकर सकारात्मक और नकारात्मक सभी रंग यहां देखने को मिलेंगे। निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में चुुनाव की तारीख घोषित होने तक कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ पार कर जाएगी।

फेक न्यूज के लिए अलग टीम

वीडियो को एडीटिंग करके फर्जी पोस्ट वायरल ना हो इसके लिए राजनीतिक पार्टी सतर्क है। पार्टियों ने अपने वार रूम में इसकी निगरानी के लिए अलग से टीम का गठन किया है, जो कि फेक न्यूज,झूठे वीडियो और पोस्ट का जवाब इंटरनेट मीडिया पर सच्ची तस्वीर प्रस्तुत करके देंगे।

पांच वर्ष में 59 लाख उपभोक्ता बढ़े

पांच वर्षों में प्रदेश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 59 लाख की वृद्धि हुई है। 4जी के बाद अब सभी जिला मुख्यालयों को 5जी नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है। प्रदेश में 5जी के 4000 मोबाइल नेटवर्क लगाए जा चुके हैं। 2021 से 2023 के बीच तीन वर्षों में ही मोबाइल उपभोक्ताओं में 42 लाख की वृद्धि हुई है।

अक्टूबर से एक दिन में 10 लाख पोस्ट होगा प्रसारित

विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही अक्टूबर महीने में असली जंग दिखाई देगी। महीने की शुरूआत में दोनों प्रमुख पार्टियों के माध्यम से रोजाना 10 लाख पोस्ट प्रसारित होने की संभावना जताई जा रही है। भाजपा-कांग्रेस आइटी विंग से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि चुनावी की 50 प्रतिशत लड़ाई इंटरनेट मीडिया पर लड़ी जाएगी। आधी लड़ाई जमीन पर। इसलिए हम पूरी तरह से तैयार है।

इनका ये है कहना

छत्तीसगढ़ आइटी सेल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा का कहना है कि कांग्रेस सरकार के पांच वर्षों की उपलब्धियों के साथ ही राज्य की प्रगति को लोगों तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट मीडिया सशक्त माध्यम बनेगा। विधानसभा चुनाव में यह बड़ा हथियार साबित होगा। हमारी कोशिश है कि एक-एक व्यक्ति तक सरकार की उपलब्धियों को पहुंचा सके। इंटरनेट मीडिया के जरिए बड़ी संख्या में प्रदेशवासी पार्टी से जुड़ चुके हैं।

भाजपा आइटी विभाग संयोजक सोमेश पांडेय कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों की असली तस्वीर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे। साथ ही चुनावी दौरे और सभाओं को ज्यादा से ज्यादा सीधा प्रसारण किया जाएगा। भाजपा के आफिशियल पेज पर लोगों की संख्या लगातार बढ़ी है।

दूरसंचार प्रवर्तन एवं निगरानी प्रकोष्ठ निदेशक नीरेश शर्मा ने बताया कि 2018 के मुकाबले 2023 में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 59 लाख बढ़ी है। प्रदेश में कुल मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 2.50 करोड़ हैं, जिसमें स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 70 प्रतिशत है। प्रदेश में 5जी का विस्तार लगातार जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button