CG Politics: पीएम मोदी की युवाओं के बीच लोकप्रियता का तोड़ खोजेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस का युवा मितान सम्मेलन आज"/>

CG Politics: पीएम मोदी की युवाओं के बीच लोकप्रियता का तोड़ खोजेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस का युवा मितान सम्मेलन आज

रायपुर। Rahul Gandhi Visit Raipur देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की युवाओं के बीच लोकप्रियता का तोड़ निकालने के लिए कांग्रेस छत्तीसगढ़ में शनिवार दो सितंबर को युवा मितान सम्मेलन आयोजित करने जा रही है। यह सम्मेलन उस समय हो रहा है, जब राहुल का बाइक स्टंट सुर्खियों में है। कांग्रेस के रणनीतिकारों की मानें तो युवाओं के बीच लोकप्रियता बढ़ाने के लिए यहां राहुल गांधी की रिलांचिंग की जा रही है। दरसअल, कांग्रेस सरकार ने युवाओं को साधने के लिए युवा मितान क्लब बनाया है। इसमें युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ ही गांव-गांव में सांस्कृतिक चेतना का प्रसार और सरकार की योजनाओं के प्रचार का जिम्मा दिया गया है।

सरकार पिछले पांच साल से युवाओं को लुभाने की तैयारी में है। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, बिजली विभाग में मीटर रीडिंग सहित कई सुविधाएं सरकार ने दी है। यही कारण है कि प्रदेश के करीब दो लाख युवाओं का नवा रायपुर में सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में 18 से 19 वर्ष के करीब पांच लाख युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। वर्तमान में राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 96 लाख 40 हजार 430 पहुंच चुकी है, जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में एक करोड़ 85 लाख 88 हजार 520 मतदाता थे।

कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं को साधने के लिए हर संभाग में भेंट मुलाकात कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके साथ ही प्रदेश में बड़े पैमाने पर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए गए। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने वादा किया था कि राजीव मितान क्लब बनाकर युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किया जाएगा। इस पहल से न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों, बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी बदलाव नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस पहल के बाद छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां इतने बड़े पैमाने पर युवा रचनात्मक कार्यों में लगे हुए हैं।

हर क्षेत्र से पहुंचेंगे युवा: बैज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि राहुल गांधी से मिलने के लिए प्रदेश के युवा उत्सुक हैं। राहुल युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। बस्तर से लेकर सरगुजा तक हर क्षेत्र के करीब दो लाख युवा नवा रायपुर में एकत्र होंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता सक्रिय है।

यह है युवा मितान क्लब

-सवा तीन लाख से अधिक युवा प्रदेश में राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर गढ़ रहे नवा छत्तीसगढ़

-युवा ऊर्जा को सकारात्मक रूप देकर नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने मुख्यमंत्री की सोच पर बने मितान क्लब

-रचनात्मक कार्यों के लिए 132 करोड़ रुपये की राशि दी गई 13242 युवा मितान क्लब को, हर साल मिले एक लाख रुपये

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button