CG News: चुनावी रण में उतरने से पहले कांग्रेस के दावेदारों को ब्लाक कमेटी में आज से करना होगा आवेदन"/>

 CG News: चुनावी रण में उतरने से पहले कांग्रेस के दावेदारों को ब्लाक कमेटी में आज से करना होगा आवेदन

HighLights

  • सितंबर के दूसरे सप्ताह तक आ सकती है कांग्रेस ही पहली सूची
  • कांग्रेस ने पहली बार दावेदारों से आनलाइन आवेदन भी मंगाया
  • 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में करना होगा आवेदन

रायपुर Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की राजीव भवन में हुई बैठक में तय किया गया कि चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन करेंगे। यह आवेदन गुरुवार से लिया जाएगा। कांग्रेस ने पहली बार दावेदारों से आनलाइन आवेदन भी मंगाया है। ब्लाक से आए आवेदन पर जिला स्तर पर चर्चा होगी और प्रदेश चुनाव समिति को तीन से पांच दावेदारों का पैनल भेजा जाएगा।

चुनाव समिति के सदस्यों की मानें तो उम्मीदवार चयन में पहली प्राथमिकता जीतने की क्षमता है। उसके बाद जातिगत समीकरण को ध्यान में रखा जाएगा। कांग्रेस ही पहली सूची सितंबर के दूसरे सप्ताह तक आ सकती है। इसके लिए जिला कांग्रेस कमेटी से 30 अगस्त तक पैनल मंगाया गया है।

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने दो टूक में कहा कि किसी भी प्रत्याशी के आवेदन पार्टी के बड़े नेता या फिर चुनाव समिति के सदस्यों से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। दावेदारों को 17 से 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में ही टिकट के लिए आवेदन करना होगा।

पार्टी और नेतृत्व के प्रति निष्ठा और दूसरा जीतने वाला उम्मीदवार

टिकट बंटवारे पर सैलजा ने साफ किया कि पार्टी और नेतृत्व के प्रति निष्ठा और दूसरा जीतने वाला उम्मीदवार ही टिकट का पैमाना है। सैलजा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जो पिछले चुनाव में पीसीसी अध्यक्ष थे और टीएस सिंहदेव जो नेता प्रतिपक्ष थे, उन्होंने अपना अनुभव साझा किया।

इस समय कांग्रेस सत्ता में है और मौजूदा हालात में किस तरह काम करना है, इस पर चर्चा की गई है। चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा में कहा कि टिकट उसे ही मिलेगी, जो जीतने वाला होगा। किसी गुट या नेता का करीबी होना टिकट वितरण के लिए कोई पैमाना नहीं है।

बैठक में यह हुआ निर्णय

-किसी भी बड़े नेता या चुनाव समिति के सदस्यों काे सीधे दिया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

– 17 से 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन लिए जाएंगे।

– दावेदारों से आवेदन की कोई फीस नहीं ली जाएगी। आवेदन पत्र आनलाइन अपलोड किया जाएगा, जिसे भरकर देना होगा।

– 24 अगस्त तक सभी ब्लाक कांग्रेस कमेटी में नामों को लेकर मीटिंग पूरी कर ली जाएगी।

26 से 29 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी आवेदनों पर विचार करेगी और पैनल तैयार करके प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजेगी।

यह नेता हुए बैठक में शामिल

 

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्री ताम्रध्वज साहू, अनिला भेड़िया, मोहन मरकाम, गुरु रूद्र कुमार, रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, जयसिंह अग्रवाल, शिव डहरिया, सत्यनारायण शर्मा, फूलोदेवी नेताम शामिल हुईं। इसके साथ ही प्रभारी सचिव चंदन यादव, प्रदेश सहप्रभारी विजय जांगिड़, विधायक धनेन्द्र साहू, अमितेश शुक्ल, विकास उपाध्याय, राजेश तिवारी, पारस चोपड़ा, युकां अध्यक्ष आकाश शर्मा, एनएसयूआइ अध्यक्ष नीरज पांडेय शामिल हुए।

दावेदारों से मंगाया गया है पूरा ब्यौरा

सैलजा ने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए दावेदारों को अपना पूरा ब्यौरा देना होगा कि अब तक उन्होंने कौन से काम किए हैं। दावेदारों के बायोडाटा के आधार पर छंटनी होगी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। उस बैठक के बाद कोशिश होगी की कुछ नाम पहले जारी किए जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button