संसदीय सचिव व विधायक विनोद चंद्राकर ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित श्रम योजनाओं से श्रमिक परिवारों के जीवन में बदलाव आ रहा

श्रम योजनाओं से श्रमिक परिवारों के जीवन में आ रहा बदलाव
श्रमिकों की हितों की रक्षा करना भूपेश सरकार की प्राथमिकता-संसदीय सचिव

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH महासमुंद। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित श्रम योजनाओं से श्रमिक परिवारों के जीवन में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों की हितों की रक्षा करना भूपेश सरकार की प्राथमिकता है।
संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की हैं, जिससे उनके जीवन स्तर में बदलाव आ रहा है। श्रम विभाग के अंतर्गत संचालित मुख्यमंत्री-नोनी-सशक्तिकरण-योजना का लाभ श्रमिक वर्ग की बेटियों को मिल रहा है। इससे न केवल श्रमिक परिवारों की बेटियां लाभान्वित हो रही है बल्कि सशक्त भी बन रही है। संसदीय सचिव व विधायक श्री चंद्राकर ने श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार के श्रम विभाग के अंतर्गत सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा संचालित मुख्मंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का उद्देश्य बेटियों को शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार तथा उनके विवाह के लिए सहयोग राशि प्रदान करना है। योजना में पात्र श्रमिक परिवार की प्रथम दो अविवाहित बेटियों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए 20-20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है। इस योजना से श्रमिक परिवार की बेटियां लाभान्वित हो रही हैं। इसी तरह मिनी माता महतारी योजना महिला श्रमिकों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना अंतर्गत पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिकों को प्रसूति सहायता राशि के रूप में 20 हजार रूपये एकमुश्त देने का प्रावधान है। यह राशि महिला श्रमिकों को बच्चे के जन्म के पश्चात प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ पहले दो बच्चों के प्रसव के लिए दिया जाता है। उन्होंने योजना की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार प्रारंभ से ही आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। योजना के माध्यम से सहायता राशि मिलने से कमजोर परिवार के लोगों को आर्थिक मदद मिलती है। कमजोर परिवार के लोग जिनकी आय का जरिया मेहनत मजदूरी है, ऐसे परिवार के लिए श्रम विभाग की यह योजना कल्याणकारी है। इससे उन्हें अतिरिक्त आय की प्राप्ति होती है। जिसका उपयोग वे अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने एवं पालन-पोषण में करते है। वहीं मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना, निर्माण मजदूर जीवन ज्योति योजना व मुख्यमंत्री श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से श्रमिक परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने श्रमिक परिवारों से शासन की योजनाओं का लाभ उठाने का आव्हान किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button