नासा में बिजली कटौती, सात अंतरिक्ष यात्रियों से टूटा संपर्क

फ्लोरिडा: दुनिया की सबसे एडवांस स्पेस एजेंसी नासा में मंगलवार को बिजली कट गई। जिसके कारण मिशन कंट्रोल और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच कुछ समय के लिए सम्पर्क नहीं हो पाया और मिशन कंट्रोल स्टेशन पर कमांड भी नहीं भेजी जा सकी। इस दौरान सात अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं हो पाई।

इसलिए हुई बिजली कटौती

दरअसल, जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में चल रहे मेंटेनेंस कार्य के कारण बिजली सप्लाई बाधित हुई। जिसके बाद बैकअप नियंत्रण सिस्टम की मदद ली गई और डेढ़ घंटे में स्थिति बहाल कर दी गई।

खतरे जैसी स्थिति नहीं

स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटालबानो की माने तो बिजली कटौती के कारण अंतरिक्ष यात्री और स्टेशन को कोई खतरा नहीं था। हालांकि यह पहली बार है, जब नासा को स्पेश स्टेशन से संपर्क बनाए रखने के लिए बैकअप सिस्टम की जरूरत पड़ी।

अवैध रूप से अमेरिका जाने के चक्कर में जेल पहुंच गए गुजरात के 11 लोग: अमेरिका जाने के मोह में गुजरात की दो महिला सहित 11 लोग सेंट मार्टिन की जेल में पहुंच गये। ट्रेवेल एजेंट इन्हें अवैध तरीके से अमेरिका भेजने के बदले लाखों रुपये लेकर बीते तीन माह से अलग-अलग देशों में घुमाते रहे।

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक अचल त्यागी ने बताया कि उत्तर गुजरात के 10 व खेडा का एक युवक ट्रेवेल एजेंट के झांसे में आकर तीन महीने पहले कनाडा होते हुए अवैध रूप से अमेरिका जाने वाले थे। पुलिस ने एक एजेंट शैलेष पटेल को गिरफ्तार कर पूछताछ की।
इसके बाद पता चला कि दो महिलाओं समेत 11 लोग कैरेबियन द्वीप की जेल में बंद हैं। इससे पहले गुजरात व दिल्ली के दो एजेंट को पकड़ा जा चुका है। मानव तस्करी के इस मामले का मुख्य सूत्रधार वीजा एजेंट महेंद्र पटेल अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button