पश्‍चिम बंगाल में गुंडों की खैर नहीं, सीएम ममता बनर्जी के निर्देश के बाद पुलिस के तेवर तल्ख

बर्दवान : पश्‍चिम बंगाल के बीरभूम जिले से रामपुरहाट के बागतुई ग्राम में नरसंहार की घटना के बाद से मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश मिलने के साथ ही राज्य भर के समस्त जिलों में समस्त थानों में रूट मार्च शुरू हो गया है. डीजी ने  राज्य के समस्त पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश जारी कर जीरो टॉलरेंस नीति के तहत बंगाल को अपराध और अपराधी से, बम और बारूद से, अस्त्र और शस्त्र से मुक्त करने के लिए रूट मार्च शुरू हो गया है.

शुक्रवार से पूर्व बर्दवान जिले के बर्दवान शहर में स्वयं पुलिस अधीक्षक कामनाशिस सेन के नेतृत्व में जगह जगह रूट मार्च चलाया गया .राज्य के कई थाना इलाकों में आज अपराध और अपराधियों के खिलाफ जमकर धर पकड़ चलाया गया.आखिर क्यों ना हो राज्य की मुख्यमंत्री ने पुलिस डीजी को सख्त निर्देश जारी किया है .केवल निर्देश ही नहीं 10 दिन का अल्टीमेटम भी दिया है. जिसके तहत राज्य भर से अपराध और अपराधियों के साथ-साथ हथियारों की बरामदगी शुरू हो गई है. राज्य के कई जिलों में कई थाना क्षेत्र से पुलिस ने असलहों को बरामद किया है.कई आपराधियों को गिरफ्तार किया गया है.

दो युवकों के साथ दो हथियार जब्त

बर्दवान सदर थाना पुलिस ने दो युवकों के साथ दो हथियारों को जब्त किया है. पूर्व बर्दवान एसपी ने बताया कि जिले के सभी थानों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे अपने इलाके में रूट मार्च चलाएं तथा अपराधियों की शिनाख्त कर उन्हें गिरफ्तार करें .इस मामले में उन्होंने कहा कि आम लोगों से भी आग्रह किया है कि वे अपने इलाके के अपराधियों को चिन्हित कर पुलिस को सूचना दें .उनके नाम को गुप्त रखा जाएगा. जिले के ही जमालपुर पुलिस ने चार अपराधियों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार के नाम सुखदेव मुदी, साहेब मंडल, शुभंकर विश्वास और अमीर शेख पुलिस ने बताया हैं. इनमें आमिर का घर हुगली जिले के सिंगारी थाना झाकरी गांव में है. बाकी जमालपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. आरोपियो पर बम बनाने और वारदात को अंजाम देने का आरोप है.

कई आरोपित विभिन्न अपराधों में गिरफ्तार

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इससे पहले भी कई आरोपितों को विभिन्न अपराधों में गिरफ्तार किया जा चुका है. जिले के ही कटवा थाना पुलिस ने तीन अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने गोपखांजी मोड़ से कोशीग्राम निवासी बुलेट हाजरा को गिरफ्तार किया है. बुलेट पर विभिन्न आग्नेयास्त्रों की बिक्री में शामिल होने का आरोप है .धृत को  कटवा अनुमंडल न्यायालय में पेश किया गया .पुलिस ने कटवा-बर्दवान मार्ग के सिरिसतला इलाके से मिथुन शेख नाम के एक बदमाश को भी आग्नेयास्त्रों के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी का घर गांगुलीडांगा इलाके में है.धृत के पास से एक पाइप गन और एक राउंड गोली बरामद किया गया है. शुरुआती पूछताछ में पुलिस को पता चला कि मिथुन ने सड़क पर छिनतई के मकसद से हथियार अपने पास रखा था. कटवा पुलिस ने लूट के इरादे से इकट्ठा होने के आरोप में तीन और अपताधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम राहुल शेख, नौसाद शेख और हसीबुल शेख हैं इनमें से पहले दो के घर केतुग्राम थाने के मुलग्राम इलाके में हैं. हसीबुल का घर कटवा थाने के केशिया माठ पाडा में है.

जिले भर में तलाशी अभियान

जिला पुलिस अधीक्षक कामनाशीष सेन ने कहा कि अपराधियों को पकड़ने के लिए जिले भर में तलाशी अभियान चलाया जाएगा. साथ ही विभिन्न थानों में विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों की तलाश की जा रही है .गिरफ्तार किए गए लोगों में बम विस्फोट या आग्नेयास्त्रों में शामिल लोग शामिल थे, और जो लोग अब बाहर हैं उनसे पुलिस फिर से पूछताछ कर रही है. जिले के हर थाने में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो वह खुद ही बाहर निकलेंगे. हालांकि पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि अगर उनके पास बदमाशों को पकड़ने के लिए कोई सूचना है तो वे सहयोग करें. उन्होंने कहा कि अगर आम लोग सतर्क रहे तो उपद्रवियों का इलाके में छिपना मुश्किल हो जाएगा. दूसरी ओर बीरभूम जिले के माडग्राम से करीब दो सौ बम पुलिस ने कल जब्त किया था. वही राज्य के नवदा थाना पुलिस ने हथियार के साथ दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है.मालदा पुलिस ने हथियार समेत दो अपराधियों को गिरफ्तार किया.

तीन अवैध गैर कानूनी हथियार जब्त

जंगीपुर पुलिस ने 40 बम जब्त किया है. वही हावड़ा सिटी पुलिस ने तीन अवैध गैर कानूनी हथियार जब्त किया है.नदिया जिले के शांतिपुर थाना पुलिस ने अवैध हथियार के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया. मालदा इंग्रेजबाजार थाने की पुलिस ने कोडीन फास्फेट  समेत तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है.इन गिरफ्तारियों के बीच ही बीरभूम जिला पुलिस ने बागतुई नरसंहार मामले में शामिल राजेश शेख को भी गिरफ्तार किया है. अबतक इस मामले में कुल 23 लोग गिरफ्तार हो चुके है. गिरफ्तार अनारूल हुसैन को कल ही रामपुरहाट अदालत ने 14 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है.आज सीबीआई की टीम बागतुई ग्राम जाकर मामले की जांच शुरू करेंगी. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जीरो टॉलरेंस नीति को लागू करने के लिए राज्य भर की पुलिस इस दिशा में जुट गई है. लेकिन यह बड़ा सवाल है कि वास्तविक रूप में यह कितना कारगर साबित होता है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button