बारिश के मौसम में पूरे शबाब पर है सिरपुर स्थित धसकुंड जलप्रपात, सपरिवार उठा सकते हैं आनंद

रायपुर: अगर आप वीकेंड की छुट्टियों में बाहर घूमने जाने की सोच रहे है तो प्लानिंग कर रहे है कि कहां जाए तो आपको ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। रायपुर के आसपास ही बहुत से क्षेत्र ऐसे है जहां आप एक दिन में जाकर वापस आ सकते है और वहां एंजाय कर सकते है। सैलानियों द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है।

रायपुर से करीब 95 किमी दूर धसकुंड जलप्रपात, इसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन यहां जाकर आप प्राकृतिक सौंदर्य का एक अलग अनुभव करेंगे। पलारी से अमेठी घाट से आगे सिरपुर मार्ग में ग्राम पिपरछेड़ी से करीब पांच किमी आगे मुख्य मार्ग के अंदर बरसाती नाले में स्थित धसकुंड जलप्रपात में जाकर आपको अलग ही मजा एगा। इस जलप्रपात में पर्यटन की असीम संभावनाएं भी बनी हुई है।

बरसाती नाले में स्थित जलप्रपात में करीब 15 से 20 फीट ऊंचाई से पानी एक बड़े कुंड में गिरता है। यहां छुट्टियों के साथ ही आम दिनों में भी सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। रायपुर से नजदीक होने के कारण आसपास के क्षेत्र के लोगों के साथ ही जगदलपुर से भी लोग यहां घुमने आते है। सिरपुर जाने वाले सैलानियों के लिए यह जलप्रपात बड़ा टूरिस्ट प्लेस बन सकता है। स्थानीय बोलचाल में इसे धसकुंड, धसकुंड तथा धसकुर के नाम से भी जाना जाता है।

सिरपुर भी घुमिए

धसकुंड जलप्रपात जाने पर आप जलप्रपात का मजा लेने के साथ ही पूरा सिरपुर भी घूम सकते है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के मानचित्र पर सिरपुर अपनी ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के कारण आकर्षण का केंद्र है। यह पांचवीं से आठवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कोसल की राजधानी थी। सिरपुर में सोमवंशी नरेशों ने राममंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवायाथा। ईंटों से बना यह प्राचीन मंदिर आज भी दर्शनीय स्थान है। साथ ही पुरातात्विक खुदाई में यहां पर प्राचीन बौद्ध मठ भी मिले है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button