बेटी के जन्म पर मिलते हैं 50 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों के लिए कई योजना चलाई जा रही है। इन स्कीम्स का उद्देश्य बेटियों को सशक्त बनाना है। ऐसी ही एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना है। यह केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस तरह की कई योजनाएं राज्य सरकार की तरफ से भी चलाई जा रही है। इन योजना में लड़कियों की शिक्षा का खर्च सरकार द्वाकरा उठाया जाता है।

महाराष्ट्र सरकार भी एक स्कीम चला रही है। जिसका नाम ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ है। इस योजना में लड़कियों को सरकार 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह स्कीम 1 अप्रैल 2016 से शुरू हुई है। सरकार ने लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इस योजना का लाभ उन परिवार को भी मिलता है। जिनकी दो बेटियां हैं।

माझी कन्या भाग्याश्री योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ महाराष्ट्र के निवासी को मिलेगा। इस स्कीम में मां और बच्ची के नाम से ज्वाइंट अकाउंट खोला जाता है। इस योजना में एक लाख रुपये का एक्सीडेंट बीमा और पांच हजार रुपये का ओवर ड्राफ्ट मिलता है। यदि अभिभावक बेटी के जन्म के बाद नसबंदी करवाते हैं, तो उन्हें पचास हजार रुपये मिलते हैं। अगर माता-पिता दो बेटी होने के बाद नसबंदी करवाते हैं। ऐसे में 25-25 हजार रुपये दिए जाते हैं।

माझी कन्या भाग्याश्री योजना के लिए दस्तावेज जरूरी है

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ और इनकम प्रूफ होना चाहिए।

माझी कन्या भाग्याश्री योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना का लाभ पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद माझी कन्या भाग्याश्री योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को ध्यान से भरें। कोई भी गलती होने पर फॉर्म को रद्द हो सकता है। दस्तावेज के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में जाकर फॉर्म को जमा करना होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button