सिंघल ग्रुप के 14 ठिकानों पर जांच पूरी हुई , आवश्यक दस्तावेजों की जांच जारी : एक करोड़ नकद व एक करोड़ की ज्वेलरी जब्त

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH आयकर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सिंघल ग्रुप के 14 ठिकानों पर जांच पूरी हो गई है। वहीं आठ ठिकानों पर जांच जारी है। आईटी की टीम ने एक करोड़ नकद व एक करोड़ की ज्वेलरी जब्त किया है। आयकर की यह जांच रायपुर में शंकर नगर स्थित सिंघल बिल्डिंग के साथ ही खम्हारडीह, कबीर नगर सहित 12 ठिकानों पर चल रही थी इसके सात ही रायगढ़ में छह ठिकानें व कोलकाता में चार ठिकानों पर जांच जारी है ।इसके साथ ही 18 लाकर मिले है,इनमें से छह लाकरों को सीज किया गया है। आयकर की यह जांच अब रायपुर में दो, रायगढ़ में चार व कोलकाता में दो ठिकानों पर चल रही है।सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के रायपुर, रायगढ़ व कोलकाता के ठिकानों पर चल आयकर जांच के तीसरे दिन 14 ठिकानों पर जांच पूरी हो गई है और आठ ठिकानों पर जांच जारी है।

बताया जा रहा है कि आयकर अफसरों ने ग्रुप से एक करोड़ की ज्वेलरी व एक करोड़ नकद भी जब्त किया है।आयकर अफसरों का कहना है कि ग्रुप द्वारा टैक्स चोरी के लिए भारी मात्रा में कच्चें में ही लेनदेन किया जा रहा था ताकि अधिक से अधिक टैक्स चोरी हो सके। कच्चे में लेनदेन के दस्तावेज मिले है। सूत्रों के अनुसार आयकर की इस कार्रवाई में भारी मात्रा में टैक्स चोरी सामने आ सकती है।

बुधवार सुबह से ही मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के आयकर अफसरों की टीम ने सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की। अगले एक से दो दिनों में आयकर की यह जांच पूरी होने की संभावना है।अफसरों द्वारा कंपनी के लैपटाप, कंप्यूटर समेत अन्य दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। आयकर की इस जांच में 150 आयकर अफसरों के साथ ही 100 से अधिक सीआरपीएफ के जवान है।

आयकर विभाग की नजर काफी समय से इस ग्रुप पर बनी हुई है, सिंघल ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के सभी 22 ठिकानों पर आयकर की जांच के दूसरे दिन गुरुवार 8 जून को विभाग को ग्रुप से एक करोड़ की ज्वेलरी व 30 लाख नकद मिले थे l इसके साथ ही 13 लाकरों का भी पता चला है।जानकारी के अनुसार आयकर की इस जांच में 150 आयकर अफसरों के साथ ही 100 से अधिक सीआरपीएफ के जवान है। सूत्रों के मुताबिक काफी बड़ी मात्रा में वित्तीय हेरफेर की संभावना है, इसके आधार पर ही जांच चल जारी है। कारोबारी समूह के पास मिले आवश्यक दस्तावेजों की जांच चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button