Bihar: बीजेपी कार्यकर्ता की मौत पर पटना पुलिस का बयान, लाठीचार्ज से नहीं हुई मौत

Patna Lathicharged: बिहार की राजधानी पटना में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर नीतीश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। पटना पुलिस की इस कार्रवाई में भारतीय जनता पार्टी के एक नेता की मौत हो गई, जबकि कई बुरी तरह घायल हो गये। पटना के डाकबंगला चौराहे पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस की पिटाई से बुरी तरह घायल विजय कुमार सिंह को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। घटना के बाद बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निधाना साधा है। राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने इसकी पुष्टि करते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इस सबके लिए नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं।

 

पुलिस का इनकार

पटना में हुए प्रदर्शन पर पटना के SSP राजीव मिश्रा का कहना है कि प्रशासन द्वारा गांधी मैदान में एक सभा करने की अनुमति दी गई थी। उसमें किसी भी प्रकार का जुलूस और विधानसभा मार्च की अनुमति नहीं दी गई थी। इसके बावजूद मार्च निकाला गया और जब उसे रोका गया तो नियम तोड़कर मार्च को आगे लेकर जाने का प्रयास किया गया। पुलिस पर मिर्ची पाउडर और पत्थर से हमला किया गया। इसके बाद भीड़ को हटाने के लिए नियम के तहत कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि विजय सिंह की मौत का कारण नहीं पता, मगर अभी तक की जांच में पता चला है कि उसका लाठी चार्ज से कोई लेना देना नहीं है। मौत का कारण पोस्टमार्टम में पता चलेगा। मामले में 59 लोगों को नामजद किया गया है और अन्य की पहचान की जा रही है।

 

बीजेपी का विधानसभा मार्च

बीजेपी ने गुरुवार को बिहार में शिक्षक भर्ती, भ्रष्टाचार और बिगड़ती कानून व्यवस्था के मुद्दे पर विधानसभा मार्च निकाला था। आयोजन में बड़ी संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी और नियोजित शिक्षकों के साथ नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और पार्टी के कई नेता शामिल थे। इस मार्च को रोकने के लिए पुलिस ने डाक बंगला चौराहे पर लाठीचार्ज किया और वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। पुलिस की इस कार्रवाई में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा घायल समेत कई महिला कार्यकर्ता और नेता भी घायल हु‍ए।

 

बीजेपी अध्यक्ष की तीखी प्रतिक्रिया

घटना के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निधाना साधा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “बीजेपी कार्यकर्ताओं पर पटना में हुआ लाठीचार्ज राज्य सरकार की विफलता और बौखलाहट का नतीजा है। महागठबंधन की सरकार भ्रष्टाचार के किले को बचाने के लिए लोकतंत्र पर हमला कर रही है। जिस व्यक्ति पर चार्जशीट हुई है, उसको बचाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री अपनी नैतिकता तक भूल गये हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button