West Bengal Panchayat Polls Results LIVE: प. बंगाल पंचायत चुनाव परिणाम आज, TMC vs BJP मुकाबले पर देश की नजर

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग के बीच ये परिणाम बहुत अहम होने जा रहे हैं।

Bengal Panchayat Election Results Live Updates: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए आज नतीजों का दिन है। सुबह आठ बजे से मतगणना (Counting) शुरू होगी। परिणाम पर सत्तारूढ़ टीएमसी (TMC) और भाजपा (BJP) की नजर है। चुनाव के दौरान हुई हिंसा देशभर में चर्चा का विषय बनी थी। कुल मिलाकर 19 लोगों की जान गई थी। हिंसा और उपद्रव के कारण 696 पंचायत बूथों पर दोबारा मतदान करवाना पड़ा था। मतगणना के लिए भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन पंचायत चुनावों को अगले साल के लोकसभा चुनाव (Lok sabha Chunav 2024) से पहले पश्चिम बंगाल में सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। इन नतीजों से यह संकेत मिलेगा कि लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा पश्चिम बंगाल में कहां खड़ी है।

  • 07:32 AM

    कहां, कुल कितनी सीटें

     

    • 63,239 ग्राम पंचायत सीट
    • 9,730 पंचायत समिति सीट
    • 928 सीटों जिला परिषद स्तर की

     

    07:31 AM

    पहले होगी ग्राम पंचायतों की काउंटिंग

     

    मतगणना सुबह 8 बजे से शूरू होगी। सबसे पहले ग्राम पंचायतों के लिए वोटों की गिनती की जाएगी, उसके बाद जिला समितियों और जिला परिषदों के लिए वोटों की गिनती की जाएगी। सभी मतगणना केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती होगी, जिसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जायेगी।

     

    07:30 AM

    कितने अहम हैं ये परिणाम

     

    टीएमसी के लिए बड़ी जीत का मतलब होगा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मतदाताओं पर अपनी पकड़ बनाए रखी है, जबकि भाजपा के लिए वोट शेयर या सीटों में वृद्धि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राज्य में पार्टी के सफल विस्तार का संकेत देगी।

    07:26 AM

    80.71 प्रतिशत मतदान हुआ था

     

    पंचायत चुनाव की कुल 73,887 सीटों के लिए 8 जुलाई को 61,000 से अधिक बूथों पर मतदान हुआ था। राज्य में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ।

     

    07:26 AM

    सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

     

    कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। दोपहर से परिणाम आने शुरू हो जाएंगे, लेकिन पूरी तस्वीर स्पष्ट होने में वक्त लग सकता है।

     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button