खुशी के रंग उड़ाते जुटी योगी की टोली, प्रचंड जीत के बाद गोरखपुर में ऐसे मन रही सीएम की होली

गोरखपुर. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्‍यनाथ 25 मार्च को दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे। सरकार पार्ट टू से पहले आज वह गोरखपुर में आम नागरिकों के संग होली मना रहे हैं। इसकी शुरुआत गोरखनाथ मंदिर में होलिका की राख से होली खेलकर हुई है। सीएम की अगुवाई में गोरखपुर के घंटाघर से नरसिंह शोभा यात्रा भी निकली। इस शोभायात्रा का आयोजन 1944 से आरएसएस द्वारा किया जाता है। योगी आदित्‍यनाथ 24 वर्षों से इसमें शामिल होते रहे। इसमें रथ पर सवार होकर रंग, अबीर और गुलाल से खेलते हुए वह शोभायात्रा के आगे-आगे चलते हैं। हालांकि कोविड की वजह से पिछले दो वर्ष योगी आदित्‍यनाथ इसमें शामिल नहीं हो सके थे। आज एक बार फिर उन्‍होंने भगवान नरसिंह की आरती करके शोभायात्रा का शुभारंभ किया। इस मौके पर लोगों को सम्‍बोधित करते हुए सीएम ने कहा कि होली का पर्व हमें अतीत से जोड़ता और सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ संग होली खेलने और शोभायात्रा में शामिल होने के लिए सुबह से ही घंटाघर पर भारी भीड़ जुटी हुई थी। सीएम गोरखनाथ मंदिर से निकले तो होली मनाने जुटी टोली उत्‍साह से भर गई। कई लोगों ने नारे लगाना और भजन-कीर्तन करना शुरू कर दिया। इसी दौरान एक छोटी सी बच्‍ची भीड़ में निकलकर योगी के सामने आ गई तो सीएम थोड़ी देर तक प्‍यार-दुलार उससे बात करते रहे। बच्‍ची सीएम की ऊंगली पकड़कर कुछ दूर तक उनके साथ चली। मंदिर में योगी संग होली खेलने बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचे थे। मुख्‍य मंदिर में दर्शन के बाद सीएम योगी अब घंटाघर पहुंचे हैं। वहां थोड़ी देर में वह होली के मौके पर लोगों को सम्‍बोधित करने वाले हैं।

20 फीट की ऊंचाई पर फहरा रहा आरएसएस का ध्वज 
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का ध्वज इस बार 20 फीट का है। बांसुरी की मधुर धुन के बीच ध्वज चढ़ाया गया। इसे बिगुल की गूंज के साथ उतारा जाएगा। शोभायात्रा में तुरही और नगाड़ा लेकर भी लोग शामिल हैं। शोभायात्रा में शामिल पांच ट्रालियों में रंग घोलकर रखा गया। हर ट्रॉली पर 15-20 स्वयंसेवक हैं। पिचकारियों से लोगों पर रंगों की बारिश हो रही है। 200 किलोग्राम अबीर-गुलाल, 2 कुंतल गुलाब और गेंदा के फूलों की पंखुड़ियां रखी गई हैं। इनसे भी होली खेली जा रही है। शोभायात्रा करीब आठ किलोमीटर चलकर पूरी होगी। सम्‍बोधन और नागरिकों के साथ रंग खेलने के बाद सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर लौट गए हैं।

इन मार्गो से निकल रही है शोभायात्रा
शोभायात्रा लगभग 8 किलोमीटर घूमती है। यह घंटाघर से निकल कर मदरसा चौक, लालडिग्गी, मिर्जापुर, घासी कटरा, जाफरा बाजार, चरण लाल चौक, आर्यनगर, बक्शीपुर, नखास चौक, रेती चौक होते हुए घंटाघर लौटकर विसर्जित हो जाएगी।

इन चीजों पर रहता है प्रतिबंध

शोभायात्रा में नशा कर शामिल होना प्रतिबंधित है। इसके अलावा नीला और काला रंग इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button