बांग्लादेश : दर्ज की 21वीं सदी की सबसे बड़ी टेस्ट जीत, तोड़ डाला 112 वर्ष पुराना रिकॉर्ड…

स्पोर्ट्स डेस्क. बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को एकमात्र टेस्ट (Only Test) मैच में शनिवार को 546 रन से हराकर 21वीं सदी की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. ढाका (Dhaka) में खेले गए मैच में बांग्लादेश से अफगानिस्तान को जीत के लिए 662 रनों का विशाल लक्ष्य मिला. जवाब में अफगानिस्तान की दूसरी पारी 115 रन पर सिमट गई. यह बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत है. बांग्लादेश ने अफगानिस्तान के खिलाफ इतनी बड़ी जीत के साथ 112 वर्ष पुराने टेस्ट रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है और टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों से जीत दर्ज करने वाली तीसरी टीम बन गई है.

बता दें कि, बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 382 रन बनाया. इसके जवाब में अफगानिस्तान की पहली पारी में 146 रन पर सिमट गई. पहली पारी के आधार पर बांग्लादेश को 236 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई है जो बाद में निर्णायक साबित हुआ. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी को चार विकेट पर 425 रन बनाकर घोषित कर दिया जिससे अफगानिस्तान को 662 रन का विशाल लक्ष्य मिला. अब दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज होगी.

बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी (Biggest Win in Test Cricket by Runs) जीत का रिकॉर्ड है. इससे पहले टीम ने जनवरी, 2005 में जिम्बाब्वे को 226 रनों से हराया था. उस मैच में टीम ने 381 रनों का लक्ष्य दिया था. यह 21वीं सदी में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत है. टेस्ट में सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड (675 रन, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, नवंबर 1928) के नाम दर्ज है. दूसरी बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया (562 रन, विरुद्ध इंग्लैंड, 1934) ने हासिल की थी. बांग्लादेश ने ऑस्ट्रे्लिया द्वारा दक्षिण अफ्रीका पर 1911 में 530 रन से दर्ज की गई जीत का रिकॉर्ड तोड़ा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button