इलाहाबाद विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एंट्रेंस के लिए कल से ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2023-24 में परास्नातक में दाखिले के लिए रविवार को घोषणा कर दी गई। पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (पीजीएटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अप्रैल से शुरू होंगे। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. जेके पति ने रविवार को विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। पंजीकरण और आवेदन पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि 16 मई तय की गई है। छात्र-छात्राएं aupravesh2023.cbtexam.in के माध्यम से या विश्वविद्यालय की वेबसाइट ( www.allduniv.ac.in ) पर उपलब्ध पीजीएटी- 2023 लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि जून 2023 का पहला सप्ताह होगा और परिणाम जून के अंतिम सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। पीजीएटी की कुल 9467 सीटों (विश्वविद्यालय परिसर में 4203 और घटक कॉलेजों में 5264) पर प्रवेश होगा। पहली बार विश्वविद्यालय मेटीरियल्स साइंस केंद्र के माध्यम से मेटीरियल्स साइंस और प्रौद्योगिकी में एमटेक पाठ्यक्रम आरंभ कर रहा है। इसमें 15 सीटों के सापेक्ष आवेदन लिए जाएंगे।

पुराने पैटर्न पर होगी दाखिला प्रक्रिया इविवि में पीजीएटी के लिए प्रवेश परीक्षा का पैटर्न और तरीका पिछले वर्ष के समान ही होगा। पीजीएटी-1 के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। पीजीएटी-2 व आईपीएस पाठ्यक्रमों के लिए केवल ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा होगी।

सात शहरों में दोनों मोड में होगी परीक्षा पीजी में प्रवेश के लिए कुल सात शहरों में दोनों मोड (ऑफलाइन और ऑनलाइन) में परीक्षा होगी। इसमें प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और नई दिल्ली शामिल हैं। जबकि भोपाल, कोलकाता, पटना और तिरुवनंतपुरम में सिर्फ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी।

पीजीएटी-1 के तहत 32 पाठ्यक्रमों में होगा प्रवेश
इविवि एवं कॉलेजों में पीजीएटी-1 के तहत एलएलबी, एलएलएम एमकॉम, एमए समेत 32 पाठ्यक्रमों में प्रवेश होगा। वहीं, पीजीएटी-2 के तहत बीएड, एमएड, एमबीए, एमबीएआरडी सहित 24 पाठ्यक्रमों में प्रवेश आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही पीजीएटी-2 के तहत ही इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के एमसीए, एमएससी फूड टेक्नोलॉजी, एमवोक मीडिया स्टडीज, पीजीडीसीए भी शामिल हैं। आवेदकों को पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है।

तीन सौ अंकों की होगी प्रवेश परीक्षा
पीजीएटी के सभी पाठ्यक्रमों के लिए अधिकतम अंक 300 होंगे। जिसमें केवल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। आवेदक प्रवेश परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वैध एडमिट कार्ड और मूल पहचान पत्र के बिना किसी भी आवेदक को किसी भी हालत में परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button