इजरायल ने हमास पर की एयर स्ट्राइक, गाजा पर बरसाए बम; नेतन्याहू ने दी आखिरी वॉर्निंग

इजरायल की सेना ने गुरुवार देर रात गाजा पर एक बार फिर हवाई  हमले शुरू किए। इस हमले में हमास के प्रशिक्षण स्थल बर्बाद हो गए हैं। साथ ही गाजा में उसके दो सुरंग और दो हथियार ठिकानों को भी निशाना बनाया गया है। इसके तुरंत बाद प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि उनके देश के दुश्मन “किसी भी आक्रामकता के लिए कीमत चुकाएंगे”। दरअसल, इजरायल का यह ऐक्शन उसके दक्षिण प्रांत में हमास द्वारा दागे गए रॉकेट हमलों का जवाब है। इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान ने उसके इलाकों में 34 रॉकेट दागे। हालांकि इजरायली सेना के एयर डिफेंस सिस्टम ने 24 रॉकेट को हवा में ही नष्ट कर दिया था। 

इजरायली सैन्य हमले के बाद गाजा में विस्फोट की कई खबरें आईं। इजरायली सेना के कई युद्धक विमानों ने गाजा पट्टी के ऊपर से उड़ान भरी। प्रारंभिक मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अभी तक किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है, लेकिन मिसाइल हमले में कई स्थलों को निशाना बनाया गया था। 

गाजा में इन जगहों को बनाया गया निशाना
इजरायली सेना द्वारा किए गए हवाई हमले में उत्तरी गाजा पट्टी में बेत हनून में कृषि भूमि, गाजा शहर के दक्षिण में दो स्थान, गाजा शहर के पास अल-जैतोन पड़ोस के पूर्व में खेत और दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस के पूर्व में एक स्थल को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा में दो सुरंगों और दो हथियारों के ठिकानों पर भी हमला किया। एएफपी समाचार एजेंसी ने कहा कि एक फ़िलिस्तीनी सुरक्षा स्रोत ने संकेत दिया है कि हमले में हमास के प्रशिक्षण स्थल प्रभावित हुए हैं।

इजरायल पर दागे गए 34 रॉकेट
सेना ने कहा कि गुरुवार दोपहर दक्षिणी लेबनान से 34 रॉकेट दागे गए, जिनमें से 25 को इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में ही रोक दिया था। इस हमले में कम से कम तीन लोग घायल हो गए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। शाम को उत्तरी शहर मेटुला के पास कई मोर्टार के गोले दागे गए, जिससे कोई चोट या क्षति नहीं हुई। इज़राइल ने इस हमले के लिए लेबनान स्थित हमास बलों को दोषी ठहराया। इस्राइली आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह हमास चीफ की सहमति के बिना नहीं किया जा सकता है। हमास नेता इस्माइल हानियेह इस समय लेबनान में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button