हार्दिक पांड्या में दिखी एमएस धोनी की झलक, ये हैं उनकी कप्तानी की 3 खास बातें

नई दिल्ली. स्टार तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने जब से पीठ की चोट से उबरने के बाद वापसी की है, उनका नया अवतार नजर आ रहा है। वह ना सिर्फ बल्ले और गेंद से धमाल मचा रहे हैं बल्कि कप्तानी में छाप छोड़ रहे हैं। उनके नेतृत्व में गुजरात टाइटंस (जीसी) पहली बार में ही आईपीएल 2022 चैंपियन बनने में कामयाब रही। आईपीएल के बाद उन्होंने कई मैचों में भारत के कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभाई और अपने नेतृत्व कौशल से काफी प्रभावित किया है। 

नियमित कप्तान रोहित शर्मा के अनफिट होने के कारण टीम इंडिया साल 2023 में हार्दिक की अगुवाई में पहली सीरीज खेल रही है। भारत ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में रोमांचक जीत हासिल की। इस मैच के बाद लोग फिर कहने लगे हैं कि हार्दिक में एमएस धोनी जैसा नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता है। चलिए, हार्दिक की कप्तानी की तीन खास बातें जानते हैं।

कूल अप्रोच

धोनी को ‘कैप्टन कुल’ कहा जाता है, क्योंकि वह कठिन परिस्थितियों में भी सहज नजर आते हैं और हड़बड़ी नहीं दिखाते। कुछ यही खासियत हार्दिक की भी है। उनके नेतृत्व में भारत ने अब तक 6 टी20 मैच खेले हैं और पांच में जीत हासिल की है, जिसमें उनकी कूल अप्रोच दिखी है। वह नतीजे को लेकर हड़बड़ी नहीं दिखाते और प्रोसेस को फॉलो करने पर अधिक ध्यान देते हैं। हार्दिक का मानना है कि अगर प्रोसेस को सही से फॉलो किया जाएगा तो नतीजा खुद-ब-खुद अपने पक्ष में आएगा।

लीडिंग फ्रॉम द फ्रंट

हार्दिक फ्रंट से लीड करने का माद्दा रखते हैं। वह मैच में मुश्किल हालत आने पर आगे बढ़कर नेतृत्व प्रदान करते हैं। उन्होंने कई मर्तबा लक्ष्य का पीछा करते हुए टिककर बल्लेबाजी की और भारत को मैच जिताया है। हार्दिक का फिनिशिंग टच देना, उनकी मानसिक मजबूती को दर्शाता है। वह बल्ले के अलावा गेंद से भी घातक प्रदर्शन करने में महारत रखते हैं। उन्होंने पावर प्ले से लेकर डेथ ओवर्स तक में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। हार्दिक को श्रीलंका के सामने मैच में भले ही विकेट नहीं मिले पर वह किफायती रहे। उन्होंने 3 ओवर में महज 12 रन खर्च किए।

अप्रत्याशित निर्णय लेना

किसी मंझे हुए कप्तान की विशेषता होती है कि उसकी रणनीतियों को विपक्षी टीम भांप ना पाए। धोनी ने अनेक अवसरों पर अपने निर्णय से क्रिकेट फैंस को हैरान किया है और हार्दिक भी चौंकाने वाले फैसले लेने से पीछे नहीं हटते। उन्होंने मंगलवार को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मैच में स्पिनर अक्षर पटेल से आखिरी ओवर कराया, जिसपर लोगों को बहुत हैरत हुई। हालांकि, हार्दिक का दांव सही रहा और भारत 2 रन से मैच जीत में कामयाब हो गया। श्रीलंका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और अक्षर ने 10 रन दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button