छह भर्तियों की आठ परीक्षा इस साल कराएगा आयोग

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इस साल छह भर्तियों के लिए आठ परीक्षाएं आयोजित करेगा। आयोग ने सोमवार को 2023 का भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 इस वर्ष 14 मई को आयोजित की जाएगी।

कैलेंडर के अनुसार आठ जनवरी को चिकित्साधिकारी, आयुर्वेद (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2022, नौ एवं 10 जनवरी को सहायक अभियोजन अधिकारी (मुख्य) परीक्षा-2022, 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन (पीसीएस जे) प्रारंभिक परीक्षा-2022 और 19 मार्च को खान निरीक्षक (मुख्य) परीक्षा-2022 का आयोजन किया जाएगा। 14 मई को पीसीएस एवं एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा-2023 और 23, 24 एवं 25 मई को पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2023 आयोजित की जाएगी।

पीसीएस-2023 की मुख्य परीक्षा 23 सितंबर से और एसीएफ/ आरएफओ मुख्य परीक्षा-2023 नौ अक्तूबर से होगी। आयोग ने कैलेंडर में साल के कुल 25 दिन परीक्षा के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस दौरान अगर कोई नई भर्ती आती है तो आरक्षित दिनों में संबंधित भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आरओ-एआरओ, एलटी ग्रेड भर्ती का जिक्र नहीं

प्रतियोगी छात्रों ने परीक्षा कैलेंडर पर आपत्ति जताई है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि कैलेंडर में समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ), एपीएस और एलटी ग्रेड भर्ती का उल्लेख नहीं किया गया है। प्रतियोगियों को इन तीनों बड़ी भर्तियों का इंतजार है और उन्हें भरोसा था कि कैलेंडर में इसका जिक्र अवश्य होगा। प्रतियोगी छात्रों को अपने स्रोतों से पता चला है कि आयोग को आरओ-एआरओ के 500, एपीएस के 300 और एलटी ग्रेड शिक्षकों के छह हजार रिक्त पदों का अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) मिल चुका है। इसके बाद भी इन भर्तियों को कैलेंडर में शामिल न किया जाना समझ से परे है।

आयोग की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

कैलेंडर में परीक्षाओं का उल्लेख किए बिना परीक्षा तिथि आरक्षित करने से प्रतियोगी छात्र नाराज हैं। युवा मंच से जुड़े छात्रों ने आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। छात्रों ने कहा है कि जारी कैलेंडर में कुछ ही परीक्षाओं का उल्लेख है, इसके अलावा अन्य जो तिथियां आरक्षित हैं उनमें कौन सी परीक्षा होगी, यह स्पष्ट नहीं किया गया है। युवा मंच के संयोजक राजेश सचान व अध्यक्ष अनिल सिंह ने आरोप लगाया कि लोक सेवा आयोग प्रस्तावित व लंबित भर्तियों को आयोजित कराने के लिए गंभीर नहीं है। इस मुद्दे पर सोमवार को सलोरी में छात्रों ने संवाद किया। अम्बरीष चतुर्वेदी, मान सिंह, पीएस परिहार, राहुल सिंह आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button