नवविवाहिता वधु का होगा सम्मान, मतदाता सूची में दर्ज होंगे नाम

बेमेतरा, 10 मई 2023

महिला मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति प्रेरित करने हेतु स्वीप कार्ययोजना के तहत बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों में नवविवाहिता वधु का सम्मान किया जायेगा तथा मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पदुम सिंह एल्मा ने जिले के सभी निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को बीएलओ के माध्यम से सभी मतदान केंद्रों में उक्त आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके अंतर्गत मतदान केंद्र क्षेत्र में विगत 3 वर्षो में विवाहोपरांत आने वाली नवविवाहिता वधुओं की सूची तैयार की जाएगी।
बीएलओ अपनी सुविधा अनुसार नियत तिथि पर नवविवाहित वधुओं को मतदान केन्द्र में आमंत्रित करेंगे जहां उनका सम्मान बीएलओ चंदन और रोली का टीका लगाकर करेंगे। कार्यक्रम में मतदान केन्द्र क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों को भी आमंत्रित किया जायेगा। यदि नवविवाहित वधुओं का निवास स्थान क्षेत्र के मतदाता सूची में पंजीयन नहीं हुआ है तो उनके पंजीयन के संबंध में मौके पर ही फार्म 6 भराया जाकर आवश्यक कार्यवाही करेंगे। ऐसी नवविवाहिताएं जो कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकते उनके घर जाकर उनके पंजीयन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। समस्त नवविवाहित वधुओं के समक्ष वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया का प्रदर्शन करेंगे तथा प्रत्येक निर्वाचन में भय एवं लोभ से मुक्त होकर मतदान करने हेतु प्रेरित करेंगे एवं उपस्थित समस्त नागरिकों को मतदाता शपथ दिलवायेंगे। मतदाता सूची में लिंगानुपात गेप को कम करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बीएलओ की उपस्थिति एवं निर्देशन में मई के दूसरे सप्ताह में कार्यक्रम का आयोजन कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजने के लिए निर्देशित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button