नये साल पर सच साबित हुआ यूक्रेन का डर, रूसी मिसाइलों से दहला कीव

नये साल का आगाज हो चुका है। पूरी दुनिया जश्न में डूबी है सिर्फ यूक्रेन को छोड़कर। यूक्रेन को जिस डर का अंदाजा था वो साल के पहले ही दिन सच होता दिख रहा है। घड़ी पर जैसे ही रात के 12 बजे और नया साल शुरू हुआ, रूसी मिसाइलों से राजधानी कीव दहल उठी। आधी रात के बाद देशभर में हवाई हमलों के सायरन बजने लगे। लोगों में कोहराम मच गया और जान बचाने के लिए यूक्रेनियों को शेल्टर होम की शरण लेनी पड़ी। यूक्रेनी प्रशासन ने दावा किया कि शनिवार को भी रूस ने 20 से ज्यादा क्रूज मिसाइलें दागी थी, जिसमें कई लोग घायल हुए थे।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने नये साल पर रूसी मिसाइलों के हवाई हमले की पुष्टि की है। उन्होंने हालांकि जानकारी दी कि इस हमले में कोई घायल या मौत नहीं हुई है। कीव में कितनी रूसी मिसाइलें छोड़ी गई, इसकी सटीक जानकारी तो अभी नहीं मिल पाई है लेकिन, 23 क्रूज मिसाइलों को यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा नष्ट जरूर किया गया है। 

इससे पहले शनिवार शाम को भी रूस की करीब 20 मिसाइलों ने कीव पर हमले किये। इसमें कई लोग घायल हुए। ये हमले यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के नए साल के संदेश के कुछ ही मिनट बाद आए, जिसमें उन्होंने युद्ध में अपने देश के लिए जीत की कामना की थी। यूक्रेन और रूस युद्ध को 11 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, अभी तक इस महायुद्ध का कोई अंत नहीं नजर आ रहा है।

खेरसॉन पर भी हवाई हमले
रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह तक कीव के कई इलाकों में धमाकों की आवाज सुनाई देती रही है। कीव ही नहीं खेरसॉन के दक्षिणी हिस्से और उत्तरी जाइटॉमिर क्षेत्र में भी विस्फोटों की अनौपचारिक रिपोर्टें आई हैं। कीव शहर और क्षेत्र के अधिकारियों ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि वायु रक्षा प्रणाली काम कर रही है। कीव क्षेत्र के गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि क्षेत्र में ड्रोन से हमला किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button