सिक्किम हादसा: जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी

बागडोगरा: उत्तरी सिक्कम के जेमा में एक दर्दनाक हादसे में जान गंवाने वाले 16 सैन्यर्किमयों को शनिवार को बागडोगरा में एक कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी जाएगी। सेना ने यह जानकारी दी। सेना के एक बयान के अनुसार, उत्तरी सिक्किम के जेमा में शुक्रवार को उसका एक ट्रक तीव्र मोड़ पर मुड़ते समय खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 16 सैन्यर्किमयों की मौत हो गई थी।

सेना ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले 16 सैन्यर्किमयों के पार्थिव शरीर पर शनिवार को बागडोगरा हवाई अड्डे पर साढ़े 12 बजे से दो बजे के बीच पुष्पचक्र अर्पित किए जाएंगे। सेना के मुताबिक, दुर्घटना का शिकार ट्रक सुबह के समय चत्तेन से थांगू की ओर जा रहे तीन वाहनों के काफिले में शामिल था।

बयान के अनुसार, रास्ते में जेमा में वाहन एक तीव्र मोड़ पर खड़ी ढलान से फिसल गया और तीन जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) समेत 16 सैन्यर्किमयों की मौत हो गई। सेना ने कहा कि तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और चार घायल जवानों को हेलीकॉप्टर की मदद से बचाया लिया गया।

सेना के अनुसार, दुर्घटना में जान गंवाने वाले जवानों में 285 मेडिकल रेजिमेंट के नायब सूबेदार चंदन कुमार मिश्रा और नायब सूबेदार ओंकार ंिसह, 26 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री के एल/हवलदार गोपीनाथ माकुर, सिपाही सुखा राम, हवलदार चरण ंिसह और नायक रंिवदर ंिसह थापा शामिल हैं।

मिश्रा बिहार के खगड़िया के, ओंकार ंिसह पंजाब के पठानकोट के, माकुर पश्चिम बंगाल के बांकुरा के, सुखा राम राजस्थान के जोधपुर के, चरण ंिसह उत्तर प्रदेश के लखनऊ के और थापा उत्तराखंड के पंतनगर के निवासी थे। सेना ने कहा कि मृतकों में 221 फील्ड रेजीमेंट के नायक वैशाख एस और नायक प्रमोद ंिसह शामिल हैं, जबकि 25 ग्रेनेडियर्स के चार सैनिकों-एल/नायक भूपेंद्र ंिसह, नायक श्याम ंिसह यादव, नायक लोकेश कुमार और ग्रेनेडियर विकास कुमार ने भी इस दुर्घटना में अपनी जान गंवाई।

वैशाख केरल के पलक्कड़ के, प्रमोद ंिसह बिहार के आरा के, भूपेंद्र ंिसह उत्तर प्रदेश के एटा के, श्याम ंिसह यादव उत्तर प्रदेश के उन्नाव के, लोकेश उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के और विकास कुमार हरियाणा के फतेहाबाद के रहने वाले थे। सेना ने बताया कि 8 राजस्थान राइफल्स से सूबेदार गुमान ंिसह और एल/हवलदार अरंिवद ंिसह, 113 इंजीनियर रेजिमेंट के एल/नायक सोमबीर ंिसह और 1871 फील्ड रेजिमेंट के एल/नायक मनोज कुमार भी दुर्घटना में जान गंवाने वाले सैनिकों में शामिल हैं।

गुमान ंिसह राजस्थान के जैसलमेर के, अरंिवद ंिसह हरियाणा के भिवानी के, सोमबीर ंिसह हरियाणा के हिसार के और मनोज कुमार राजस्थान के झुंझुनू के निवासी थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button