कोरोना संक्रिमितों से भी काम ले रहा चीन, आंकड़े छिपाने के लिए यूं…

बीजिंग. कोरोना ने चीन में जो तबाही मचा रखी है वह अब दुनिया के सामने आ गई है। चीन ने अपने आंकड़ें और सच्चाई छिपाने की लाख कोशिश की लेकिन चीन के ही ऐक्टिविस्टों ने उसकी कलई खोलकर रख दी है। अब एक मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर जेंग ने हैरान करने वाला दावा किया है। उन्होंने बाकायदा वीडियो शेयर करके बताया है कि किस तरह से चीन कोविड पॉजिटिव स्टूडेंट से भी काम लेता है और  उनकी मौत हो जाने के बाद परिवारवालों को तुरंत अंतिम संस्कार करने पर विवश कर देता है। उन्होंने कहा कि सिचुआन यूनिवर्सिटी के छात्र के संक्रमित होने के बाद उससे खूब काम लिया गया। जब वह मरने की हालत में पहुंच गया तो उसे अस्पताल ले जाया गया और सीसीपी के नाम पर पसलियां तोड़ दी गईं। 

उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया है कि छात्र शेन जियाहुई के मां-बाप को पोस्टमॉर्टम ना करवाने के लिए मजबूर कर दिया गया। इसके बाद ही उन्हें शव सौंपा गया। अस्पताल का वीडियो ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा, भयावह! चीनी सोशल मीडिया के मुताबिक 23 साल का शेन जियाहुई जो कि एक ग्रेजुएट स्टूडेंट था, उशे चीन के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी उससे जमकर काम लिया गया। तीन दिन के बाद उसकी अचानक मौत हो गई। उसके आधा घंटा बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। 

जेनिफर ने कहा, पता चल गया था कि उसकी मौत हो चुकी है लेकिन फिर भी अस्पताल में उसे ऐसे दिखाया गया जैसे कि बचाने की कोशिश की जा रही है। 12 घंटे बाद पुलिसवाले आए। उन्होंने कहा कि शेन की मौत अचानक दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। उसके परिवार को शव इस शर्त पर सौंपा गया कि वे पोस्टमॉर्टम नहीं करवाएंगे और तत्काल शव का अंतिम संस्कार करेंगे। एतक दूसरा वीडियोट्वीट करके उन्होंने दावा किया कि शेन के शरीर को इस तरह मशीनों से दबाया गया कि उसकी पसलियां टूट गईं। 

उन्होंने एक वीडियो शेयर करके यह भी बताया कि वेस्ट चाइना स्कूल ऑफ मेडिसिन ऑफ सियुआन यूनिवर्सिटी में छात्र इस बात को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे कि उनको बराबर काम के लिए बराबर भुगतान किया जाए। जेनिफर ने एक और ट्वीट किया जिसमें शवगृह का वीडियो था। यह बीजिंग का शवगृह था। यहां दो कर्मचारी ग्लासेज नहीं पहने हुए थे. इसपर एक सवाल करता है तो वे दोनों उत्तर देते हैं कि वे पहले से ही कोरोना संक्रमित हैं। फिर भी 24 घंटे काम कर रहे हैं। हालांकि लाइव हिंदुस्तान ने व्यक्तिगत तौर पर इन वीडियो की जांच नहीं की है इसलिए पुष्टि भी नहीं करता है। बता दें की चीन में हालात इन दिनों बेहद बुरे हैं। एक्सपर्ट्स ने आगाह किया है कि आने वाले दिनों में चीन की 60 फीसदी आबादी संक्रमित हो सकती है और लाखों में लोग मर सकते हैं। चीन को लेकर WHO भी चिंतित है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button