संयुक्त राष्ट्र से इजराइल के साथ संघर्ष समाप्त करने का आग्रह

रामल्लाह, फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्तये ने संयुक्त राष्ट्र से इजराइल के साथ संघर्ष समाप्त करने के लिए मध्य पूर्व में शांति की पहल करने का आग्रह किया है।
श्री इश्तेय ने फ़िलिस्तीन के लोगों के साथ एकजुटता के अंतरराष्ट्रीय दिवस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग पश्चिम एशिया (ईएससीडब्ल्यूए) द्वारा आयोजित एक वर्चुअल बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।
उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों से “संयुक्त राष्ट्र में पूर्ण सदस्यता हासिल करने के लिए फिलिस्तीन के आवेदन का समर्थन करने तथा फिलिस्तीन में आम चुनाव कराने की अनुमति देने के लिए इजरायल पर दबाव बनाने का आग्रह किया।”
फिलिस्तीन 1967 में इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर इजरायल के साथ एक स्वतंत्र राज्य स्थापित करना चाहता है, जिसमें वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी शामिल है, जिसकी राजधानी पूर्वी यरूशलम है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को फ़िलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता के अंतरराष्ट्रीय दिवस को रेखांकित करते हुए दो-राज्य समाधान की पुष्टि की।
श्री गुटेरेस ने एक संदेश में कहा “संयुक्त राष्ट्र की स्थिति स्पष्ट है, शांति आगे बढ़नी चाहिए, कब्ज़ा समाप्त होना चाहिए। हम दो राज्यों इज़राइल और फिलिस्तीन के दृष्टिकोण को साकार करने की अपनी प्रतिबद्धता के प्रति दृढ़ हैं।”
उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1977 में 29 नवंबर को ‘फिलिस्तीनी लोगों के साथ अंतरराष्ट्रीय एकजुटता दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button