चमन सीमा एक सप्ताह से अधिक समय के बाद फिर से खुलेगी

 क्वेटा.  अफगानिस्तान से सटी चमन सीमा को फिर से खोलने के लिए पाकिस्तान सशर्त सहमत हो गया है। फ्रेंडशिप गेट पर फ्रंटियर कॉर्प्स के अधिकारियों पर अफगान की ओर से गोलीबारी के एक सप्ताह से अधिक समय से बंद है।
चमन के उपायुक्त अब्दुल हमीद जेहरी ने रविवार को मीडिया को बताया कि सीमा खोलने का फैसला पाकिस्तानी और अफगान अधिकारियों के बीच हुई बैठक के दौरान किया गया। दोनों देशों के बीच सीमा को खोलने और बातचीत करने के बाद इस निर्णय से चमन की नागरिक-सैन्य संपर्क समिति को अवगत कराया गया है, जिसने सोमवार से व्यापार और यात्रा के लिए सीमा खोलने पर सहमति व्यक्त की है।
अधिकारियों ने कहा इसके साथ ही संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) और पाकिस्तान सीमा शुल्क के आव्रजन कार्यालय भी खोले जाएंगे।
श्री जेहरी ने कहा कि बैठक के दौरान अफगान तालिबान के अधिकारियों ने 13 नवंबर की घटना पर दुख व्यक्त किया और पाकिस्तानी अधिकारियों को आश्वासन दिया कि घटना को अंजाम देने वाले ‘आतंकवादियों’ को गिरफ्तार किया जाएगा और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।
गौरतलब है कि अफगानिस्तान की ओर से गोलीबारी के बाद पाकिस्तान ने फ्रेंडशिप गेट बंद कर दिया था।
दोनों देशों के बीच भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति न हो इसके लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।
चमन के उपायुक्त ज़ेहरी ने अनिश्चित काल के लिए सीमा बंद होने की पुष्टि करते हुए पिछले हफ्ते कहा, “एक व्यक्ति ने अफगान सीमा से फ्रेंडशिप गेट पर पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ की और गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने उस पर गोलियां चला दी, घुसपैठिये ने भी गोली चलायी जिसमें एक सैनिक की मौत हो गयी और अन्य दो घायल हो गए।” उन्होंने कहा कि इस घटना के तुरंत बाद अफगान कर्मियों ने पाकिस्तानी बलों पर गोलियां चलाईं, जिसका जवाबी कार्रवाई की गई और कुछ देर तक गोलीबारी जारी रही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button