खेरसॉन में यूक्रेनी सेना को देख जश्न मना रहे लोग, दोनेत्सक और लुहांस्क में भी मुंहकी खाएगा रूस?

खेरसॉन से रूसी सैनिकों को बाहर खदेड़ने के बाद सुविधाओं को रीस्टोर करने का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। यूक्रेन की यूटिलिटी कंपनियों ने प्लांट की मरम्मत और बिजली, पानी की सुविधाओं को फिर से शुरू करने की कोशिश शुरू की है।  वहीं खेरसॉन के गवर्नर ने कहा है कि शाम को 5 बजे से सुबह के 8 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा। यह कर्फ्यू सुरक्षा कारणों से लगाया जाएगा। 

उन्होंने कहा, दुश्मनों ने इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा, हम कोशिश कर रहे हैं कि कुछ दिनों में सब कुछ ठीक कर लें और शहर को खोल दें। बता दें कि यूक्रेनी सेना ने खेरसॉन में शुक्रवार को पूर्ण अधिकार की घोषणा की है। रविवार को भी केरसॉन के मुख्य स्क्वायर पर बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। वे रूस का विरोध कर रहे थे। 

यूक्रेन के एक गायक ने कहा, अब हम खुश हैं लेकिन डर अब भी लगा है। नदी के किनारे अब भी रूसी सैनिक हैं और वे फायरिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा उनके दोस्तों को नदी से ही नहाने और टॉइलट का पानी लाना पड़ता है। बहुत कम ही लोगों के पास जनरेटर हैं जो कि खुद अपनी टंकी भर पाते हैं और बिजली का भी उपयोग कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि रूस के हमले की वजह से यहां रहना बहुत मुश्किल हो गया है। बुनियादी सुविधाएं भी तहस नहस हो गई हैं। 

यहीं मौजूद कुछ लोगों ने कहा कि दिक्कतें तो बहुत हैं लेकिन शहर में यूक्रेनी सेना के आते ही दुख कम हो गया है। जब हमने अपनी सेना को देखा तो पानी और  बिजली का दुखकखत्म हो गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि इस सप्ताह ट्रेन की सेवाएं शुरू हो सकती हैं। वही शहर के बीच कुछ जगहों पर मोबाइल कनेक्शन भी शुरू कर दिया गया है। 

यूक्रेन के रक्षा मंत्री का कहना है कि यूक्रेन ने फिर से 4500 किलोमीटर के इलाके में कब्जा कर लिया है। इसके अलावा दोनेत्स्क और लुहांस्क इलाकों में जंग चल रही है। पिछले 24 घंटों में यूक्रेनी सेना ने रूस के सैनिकों को पीछे खदेड़ा है। शनिवार को खेरसॉन की सड़कों पर बहुत सारे लोग फूल लेकर अपने सैनिकों का इंतजार कर रहे थे। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button