भारत किस – किस कंडीशन में पहुंच पाएगा सेमीफाइनल में

 नईदिल्ली.  टी20 विश्वकप में अभी तक सिर्फ भारत और पाकिस्तान के मैच में ही स्टेडियम पूरी तरह से भर पाया था और टीवी पर सबसे ज्यादा व्यूवर्स ने मैच का लुत्फ उठाया। यही कारण है ज्यादातर फैंस यह चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंचे और फिर जीतकर दोनों की भिड़ंत फाइनल में हो जाए। लेकिन यह सब तभी हो पाएगा जब पहले पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल तक का सफर पूरा करे। आइए जानते हैं कैसे यह संभव हो पाएगा…


भारतीय टीम 4 मैच में से 3 मैच जीतकर 6 अंक के साथ ग्रुप में टॉप पर है और उसका अगला मुकाबला 6 नवंबर को जिम्बाबवे की टीम के साथ होगा। यह मैच भारतीय टीम जीत जाती है तो आसानी से वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर भारतीय टीम यह मुकाबला हार जाती है तो यह देखना होगा कि पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका बनाम नीदरलैंड के मैच में क्या होता है। पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को हरा देता है तो रनरेट के आधार पर फैसला होगा। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम नीदरलैंड को हरा देगी तो वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।


पाकिस्तान की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखी हैं। लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दो तरह के चमत्कार होने चाहिए। ग्रुप 2 में अगला मैच पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश का है। पाकिस्तान को हर हाल में यह मैच जीतना ही होगा। वहीं पहला चमत्कार यह होना चाहिए कि भारतीय टीम जिम्बाबवे से मैच हार जाए। वहीं दूसरा चमत्कार यह हो कि साउथ अफ्रीका भी अगला मैच हार जाए फिर बेहतर रनरेट के साथ पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।


ग्रुप 2 की तीन टीमें यानी बांग्लादेश, जिम्बाबवे और नीदरलैंड की टीमें पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं। यदि बांग्लादेश और जिम्बाबवे की टीमें अगले मुकाबले जीत भी जाती हैं तो भी उनके 6 अंक होंगे लेकिन वे बाकी की टीमों से रनरेट में काफी पीछे हैं। इसकी वजह से मेन मुकाबला भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच में ही है लेकिन पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत और साउथ अफ्रीका की हार होनी जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button