प्रबोधिनी एकादशी कल, ज्योतिषाचार्य से जानें शुभ मुहूर्त व पूजन विधि

हरिप्रबोधिनी एकादशी शुक्रवार को मनाई जाएगी। ऐसी मान्यता है कि चार माह तक शयन के बाद भगवान विष्णु इस दिन नींद से जागते हैं। इन चार महीनों में मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। प्रबोधिनी एकादशी के साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है। हालांकि, इस वर्ष मांगलिक कार्य 24 नवंबर से शुरू होंगे।

वाराणसी से प्रकाशित हृषीकेश पंचांग के अनुसार, शुक्रवार को कार्तिक शुक्ल एकादशी का मान पूरे दिन और शाम 07:02 बजे तक है। पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र भी पूरे दिन और रात 01:49 बजे तक है। इस दिन सुबह ध्रुव योग 8:01 बजे तक है और उसके बाद हर्षण योग है।

ज्यातिषाचार्य पं. राकेश पाण्डेय के अनुसार, हरिप्रबोधिनी एकादशी के व्रत से श्रद्धालु को सहस्त्रत्तें अश्वमेध और सैकड़ों राजसूय यज्ञों के बराबर फल प्राप्त होता है। व्रत के प्रभाव से व्रती को वीर, पराक्रमी और यशस्वी पुत्र की प्राप्ति होती है। यह व्रत पापनाशक, पुण्यवर्धक और ज्ञानियों को मुक्तिदायक सिद्ध होता है।

पं. शरद चंद्र मिश्र ने बताया कि इस दिन स्नानादि से निवृत्त होकर पूरे दिन का व्रत रखें, फिर रात के समय भगवत्कथा व विष्णु स्त्रत्तेत्र पाठ के बाद शंख, घंटा, घड़ियाल बजाते हुए ‘उत्तिष्ठोतिष्ठ गोविंद त्यज निद्रां जगत्पते। त्वरित सुप्ते जगन्नाथ जगत्सुप्तमिदं भवेत।। उत्तिष्ठोत्तिष्ठ वाराह नारायण। हिरण्याक्ष प्राण घातिन् त्रैलोक्ये मंगलं कुरु।।’ श्लोक पढ़कर भगवान को जगाएं।

कल धूमधाम से होगा तुलसी विवाह, आज होगी हल्दी

कान्हा सेवा संस्थान द्वारा इस वर्ष भी तुलसी विवाह का समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा। संस्थान के प्रबंधक अनुपम कुमार ने बताया कि दो दिवसीय समारोह में गुरुवार को दशमी तिथि पर सुबह सत्यनारायण कथा, दोपहर तीन बजे से सुंदरकांड पाठ और शाम को 6 बजे से हल्दी और मेहंदी का आयोजन किया जाएगा। 4 नवम्बर को एकादशी पर दोपहर बाद 3 बजे से मदन मोहन जी के मंदिर से श्री शालिग्राम की बारात निकलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button