कॉमेडियन और टेलीविजन प्रस्तोता ट्रेवर नोह ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के संबंध में टिप्पणी पर विवाद

लंदन. जाने-माने कॉमेडियन और टेलीविजन प्रस्तोता ट्रेवर नोह ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के संबंध में टिप्पणी पर विवाद के बाद अपना बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि ‘‘पूरा ब्रिटेन नस्लवादी है’’ और वह केवल उन लोगों को जवाब दे रहे थे जो ऋषि सुनक को उस भूमिका में नहीं चाहते थे.

ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री सुनक ने मंगलवार को पदभार ग्रहण किया. पूर्व निवेश बैंकर से नेता बने 42 वर्षीय सुनक, 210 वर्षों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं. वह ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी समाचार कार्यक्रम ‘द डेली शो’ में नोह ने कहा कि सुनक को लेकर काफी ‘‘प्रतिक्रिया’’ हुई है. ब्रिटेन में नोह की टिप्पणियों की आलोचना की गई, जिसमें पूर्व वित्त मंत्री और पाकिस्तानी मूल के कंजरवेटिव पार्टी के नेता, साजिद जावेद सहित कई लोगों ने नोह को बिल्कुल ‘‘गलत’’ कहा. नोह (38) ने अब अपनी टिप्पणियों का बचाव करते हुए कहा कि वह नस्लवादियों पर प्रतिक्रिया कर रहे थे.

नोह ने कहा, ‘‘आप किस बात से भयभीत हैं? मुझे लगता है कि यह इसलिए है क्योंकि बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि वे क्या कह रहे हैं…हम नहीं चाहते कि जिन लोगों का पूर्व में शोषण-दमन हुआ वे सत्ता में आएं क्योंकि तब वे हमारे साथ वही कर सकते हैं जो हमने किया था.’’ नोह ने अपने रेडियो स्टेशन एलबीसी से पिछले सप्ताह कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पद के मुकाबले से संबंधित एक क्लिप भी प्रसारित की जब एक कॉलर ने सुनक के ‘‘ब्रिटिश’’ नहीं होने का झूठा दावा किया.

जावेद ने जवाब में ट्वीट किया कि कॉमेडियन की टिप्पणियां बेहद ‘‘गलत’’ थीं. जावेद ने कहा कि ब्रिटेन ‘‘धरती पर सबसे सफल बहुजातीय लोकतंत्र है और इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर गर्व करता है.’’ प्रस्तुतकर्ता पियर्स मॉर्गन ने भी ट्वीट किया कि अमेरिकी मीडिया ‘‘ब्रिटेन को एक नस्लवादी देश के रूप में गलत तरीके से चित्रित कर रहा है.’’ नोह ने शुक्रवार शाम को जवाब देते हुए कहा, ‘‘चलो पियर्स, आप उनसे ज्यादा स्मार्ट हो.’’

नोह ने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कह रहा था कि पूरा ब्रिटेन नस्लवादी है, मैं उन नस्लवादियों को जवाब दे रहा था जो अपनी जाति के कारण ऋषि को प्रधानमंत्री के रूप में नहीं चाहते हैं. इसलिए मैंने कहा…कुछ लोग.’’ नोह लंबे समय से नस्लीय समानता के बारे में बात करते हैं. नोह की 2017 में ‘बॉर्न ए क्राइम’ नामक एक किताब आई थी. इसमें उन्होंने बताया था वह दक्षिण अफ्रीका में एक स्विस पिता और अश्वेत मां जोसा के यहां पैदा हुए थे, यह वह समय था जब इस तरह के रिश्ते के लिए दंडित किया जाता था. अफ्रीका में स्टैंड अप शो से करियर शुरू करने के बाद वह 2011 में अमेरिका में बस गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button