केंद्र सरकार ने राज्य चुनाव आयोग की परिसीमन रिपोर्ट पर मुहर लगाते हुए अधिसूचना जारी

नई दिल्ली. दिल्ली में आगामी नगर निगम चुनाव 250 वार्ड पर होंगे। केंद्र सरकार ने राज्य चुनाव आयोग की परिसीमन रिपोर्ट पर मुहर लगाते हुए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है। अब दिल्ली में 272 के बजाए नगर निगम के 250 वार्ड होंगे। उसमें 42 वार्ड को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रखा गया है। परिसीमन का काम पूरा होते ही अब दिल्ली में जल्द ही चुनाव का ऐलान हो सकता है। 

देर रात मिली रिपोर्ट जानकारी के मुताबिक इसमें आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा वार्ड मयूर विहार फेज-1 एक होगा जहां कुल आबादी 88 हजार 878 है। तीन निगमों को एक करने के बाद से दिल्ली नगर निगम वार्ड के परिसीमन की घोषणा भी हो गई थी। केंद्र सरकार ने जून में इसे लेकर एक समिति का गठन किया था।

समिति ने सितंबर में परिसीमन को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। कुल 22 वार्ड में एक-एक वार्ड को कम किया गया है। परिसीमन को विधानसभा के सीमा क्षेत्र को ध्यान में रखकर किया गया है, जिससे एक भी वार्ड किसी दो विधानसभा का हिस्सा ना हो। इसलिए जहां पर अधिक वार्ड थे वहां पर वार्डों की संख्या घटाई गई। इसमें ग्रामीण क्षेत्र वाले विधानसभा सीट भी शामिल थी।

छोटे चुनाव में होगा बड़ा घमासान
दिल्ली में एमसीडी चुनाव को वैसे तो हमेशा सेमीफाइनल के तौर पर देखा जाता है। लेकिन इस बार दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच बड़े घमासान की उम्मीद की जा रही है। दिल्ली विधानसभा में लगातार तीन चुनाव जीत चुकी ‘आप’ इस बार एमसीडी पर भी पूरा जोर लगा रही है। शराब घोटाले से लेकर कई मुद्दों पर आप और बीजेपी में जमकर वार-पलटवार चल रहा है। सूत्रों की मानें तो गुजरात चुनाव के बीच ही दिल्ली में भी एमसीडी चुनाव हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button