ये क्या: दो जुड़वा बच्चे लेकिन उनके पिता है अलग-अलग जाने आखिर क्या है मामला

दुनिया अजीबोगरीब रहस्यों से भरी है. मेडिकल साइंस की बात करें तो भी कई ऐसे रहस्य हैं जिन्हें सुलझाया नहीं जा सका है. उदाहरण के लिए प्रेग्नेंसी की बात करें तो शुरुआत में कोई नहीं जानता कि पैदा होने वाली संतान अकेली होगी या जुड़वा. बहुत सी चीजें हैं जो अप्रत्याशित होती हैं, जिनके बारे में पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. ऐसा ही मामला पुर्तगाल में सामने आया जहां एक पिता ने अपने जुड़वा बच्चों का डीएनए टेस्ट कराया तो उसके होश उड़ गए.

जुड़वा बच्चों के अलग-अलग पिता

मामला पुर्तगाल के माइनिरोस सिटी का है. यहां 19 साल की लड़की ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया, लेकिन जब बच्चों का डीएनए (DNA) टेस्ट हुआ तो महिला और उसके पार्टनर के पैरों तले जमीन खिसक गई. क्योंकि एक बच्चे का डीएनए तो उसके पिता से मैच हो रहा था लेकिन दूसरे का नहीं. लड़की के पार्टनर ने बताया कि ये गड़बड़ी कैसे हुई उसे तो यकीन ही नहीं हो रहा था?

छिपाई गई पहचान

‘डेली रिकॉर्ड’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस जोड़े की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है. हालांकि ऐसा कैसे हुआ जब इस बात का खुलासा हुआ तो बच्चों के पिता दंग रह गए. दरअसल मेल पार्टनर का मानना था कि उसकी पार्टनर वफादार है. उसने कहा, ‘मैं संभावित प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सोलमेट के साथ रहा. प्रेगनेंसी के दौरान उसे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई. बच्चे भी एकदम स्वस्थ और एक जैसे हैं. ऐसे में अब ये खुलासा होना कि दोनों बच्चों का पिता मैं नहीं हूं, ये थोड़ा अजीब लगता है.’

इस तरह हुआ मामले का खुलासा

ऐसा कैसे हुआ इसका खुलासा तब हुआ जब डॉक्टरों के पैनल ने लड़की को बुलाया और उससे गहराई से पूछताछ की. तब लड़की ने दिमाग पर जोर डालकर बताया कि 8 महीने पहले वो एक और शख्स के साथ भी रिलेशन में थी. उसने एक ही दिन में थोड़े थोड़े समय अंतराल पर दो लोगों के साथ संबंध बनाए थे. इस बयान के बाद जब उस दूसरे शख्स को बुलाकर उसका DNA करवाया गया, तब उसका रिजल्ट भी पॉजीटिव निकला. अब लड़की इस बात पर हैरान थी कि दोनों के पिता अलग-अलग होने के बावजूद बच्चे दिखने में एकदम सेम टू सेम लग रहे थे.

भरोसा टूटा पर साथ नहीं छूटा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र अभी भी सिर्फ एक व्यक्ति का नाम है. लेकिन कपल का कहना है कि वो दोनों बच्चे का बराबर ख्याल रखेंगे. डॉक्टरों इस इस केस को हेटेरो पेरेंटल सुपरफेकंडेशन नाम दिया है. डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक पूरी दुनिया में इस तरह के सिर्फ 20 मामले सामने आए हैं. वहीं इस मामले की स्टडी करने वाले डॉक्टर टुलियो जॉर्ज का कहना है कि वह असामान्य सी दिखने वाली इस प्रेग्नेंसी की डिटेल में स्टडी कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button