कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर रखते हुए लॉकडाउन लगाया गया है, घरों में कैद हुए 2 करोड़ से ज्यादा लोग,, …..

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर चेंगदू में लॉकडाउन लगाया गया है, जिसके चलते दो करोड़ से अधिक लोग घरों में रहने को मजबूर हैं।

सिचुआन प्रांत के चेंगदू शहर के निवासियों को घरों में ही रहने को कहा गया है जबकि शहर से आने-जाने वाली 70 प्रतिशत उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। यह शहर आर्थिक गतिविधियों के लिहाज से भी खास अहम है। अधिकारियों ने स्कूल के नये सत्र की शुरुआत को टाल दिया है। हालांकि, सार्वजनिक परिवहन का संचालन जारी है और नागरिकों को विशेष आवश्यकता की सूरत में शहर छोड़ने की अनुमति है।

बृहस्पतिवार को घोषित नियमों के मुताबिक, 24 घंटे के भीतर की वायरस जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर किसी परिवार के एक सदस्य को आवश्यक चीजें खरीदने के लिए बाहर निकलने की अनुमति रहेगी। शहर से लॉकडाउन हटाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। चीन का कहना है कि वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए इस तरह के कदम जरूरी हैं।

चीन के लॉकडाउन के फैसले पर WHO जता चुका है आपत्ति
चीन ने बड़े पैमाने पर अपनी सीमाओं को विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए बंद रखा है। जिन लोगों को होटल में क्वारंटीन किया गया है, वहां की साफ-सफाई की व्यवस्था गड़बड़ बताई जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को चीन की नीति को अस्थिर करार दिया था। वहीं एक चीनी थिंक टैंक ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लॉकडाउन लगाए जाने के फैसले के खिलाफ सार्वजनिक असहमति जताई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button